योग विशेषज्ञ : सुबह ध्यान करने के जानिए अद्भुत लाभ

सुबह को दिन का सबसे अधिक उत्पादक, ऊर्जावान और सकारात्मक समय माना जाता है क्योंकि रात की अच्छी नींद के बाद आमतौर पर तरोताजा रहता है।

योग विशेषज्ञ के अनुसार सुबह को दिन का सबसे अधिक उत्पादक, ऊर्जावान और सकारात्मक समय माना जाता है क्योंकि रात की अच्छी नींद के बाद आमतौर पर तरोताजा रहता है। सुबह की दिनचर्या निर्धारित करने से न केवल आपको अपने दिन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है  दिन की शुरुआत में थोड़ी सी खुद की देखभाल करने से कई फायदे हो सकते हैं।

प्राचीन अभ्यास न केवल तनाव को दूर रखने में मदद करता है,  पुरानी बीमारियों को भी दूर रखता है। जबकि हम में से अधिकांश की दिनचर्या व्यस्त होती है, दिन के लिए सही स्वर निर्धारित करने के लिए 5-10 मिनट से अधिक की आवश्यकता नहीं होती है।

1.आपकी जागरूकता को बढ़ाता है: ध्यान आपको वास्तव में अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक होने में मदद करता है।  बढ़ी हुई आत्म-जागरूकता और स्पष्टता की प्रचुरता आपको अपने दिन को कौशल और आसानी से नेविगेट करने में मदद करेगी।

2. आपके मूड को बूस्ट करता है: मेडिटेशन हार्मोन रिलीज करने के लिए जाना जाता है जो खुशी, आशावाद और संतोष की भावनाओं को बढ़ाता है।

3.तनाव और चिंता को रोकता है: ध्यान पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है जिसके विभिन्न प्रकार के उपचार लाभ होते हैं। यह हृदय और श्वास की गति को धीमा कर देता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

4. चिंता को कम करता है और मन को शांत करता है: ध्यान शांति की गहरी भावना लाता है और आदतन पैटर्न को खत्म करने में मदद करता है। बंदर मन के विचार नियंत्रित होते हैं और आप अपनी दैनिक आदतों पर बेहतर नियंत्रण रखते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button