KanwarYatra2022: शिव के भक्तों पर आसमान से बरसे ग़ुलाब !

सावन का महीना चल रहा है और साथ ही शिव के भक्त कांवड़ यात्रा पर निकल चुके हैं। शिव भक्ति में लीन होके ,पात्रों में गंगाजल लेकर बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए कांवडि़यों (Kanwariya) की टोली लगातार रवाना हो रही है।

Kanwar Yatra 2022: सावन का महीना चल रहा है और साथ ही शिव के भक्त कांवड़ यात्रा पर निकल चुके हैं। शिव भक्ति में लीन होके ,पात्रों में गंगाजल लेकर बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए कांवडि़यों (Kanwariya) की टोली लगातार रवाना हो रही है। सावन का सोमवार वह दिन है जब कांवडि़यों की तादात बढ़ जाती है।

प्रयागराज में कांवरियों पर रविवार को गुलाब के फूलों का वर्षा किया गया। बता दे कि कल (1 अगस्‍त ) सावन का तीसरा सोमवार है और इसलिए प्रयागराज के स्‍वागत की भव्‍य तैयारी किया गया है।

त्रिवेणी संगम पर अधिकारियों ने बरसाए गुलाब :

त्रिवेणी संगम में शिव के कांवडिय़ों पर आज (रविवार) हेलीकाप्टर से फूलों की वर्षा की गई है। कांवडिय़ों के स्‍वागत के लिए, शनिवार को ही लखनऊ से हेलीकाप्टर प्रयागराज लाया गया। मंडलायुक्त संजय गोयल, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, आइजी राकेश सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडे ने अंदावा, दशाश्वमेध घाट, बजहा क्रासिंग, एवं अन्य कांवड़ यात्रा मार्गों पर यात्रा में आए हुए श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की हैं ।

प्रयागराज में कांवडिय़ों के लिए व्यवस्था

प्रयागराज में कांवड़ यात्रा को लेकर जबरदस्त प्रबंध किए गए हैं। दो घंटे तक दोपहर व शाम में गुलाब के फूलों की वर्षा कांवडिय़ों पर की जाएगी। इसके लिए बड़े तगात में गुलाब के फूलों की व्यवस्था की गई है।


संगम के विभिन्न घाटों और दशाश्वमेध घाट,पर कांवडिय़ों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रयागराज से वाराणसी तक हाईवे के एक लेन को कांवडिय़ों को सुरक्षित आने- जाने के लिए खली कर दिया है। इस लेन पर एक भी वाहन का जाना वर्जित हैं।

उल्लास और उत्साह के साथ पहुंच रहे बाबा नगरी

पिछले दो वर्षों तक कोरोना काल के चलते कांवड़ यात्रा नहीं निकाली जा सकी थी। अब जाके इस वर्ष बड़े ही आस्था और विश्वाश के साथ कांवड़ यात्रा निकाली जा रही है। गाजे- बाजे के साथ ही कांवडिय़ों ने बड़े उत्साह के साथ यात्रा करते दिखाई दे रहे है।

कांवडिय़ों के लिए चिकित्सक व पुलिस की टीमें तैनात

कांवडिय़ों के लिए घाटों पर गोताखोरों के साथ जल,  पुलिस, एंबुलेंस की भी व्यवस्था है।

कांवड़ मार्गों पर भी चिकित्सकों के दल और एंबुलेंस व पुलिस की टीमें की तैनाती की गई हैैं। कांवड़ मार्गों में कोई परशानी न हो इसके लिए मजिस्ट्रेट सावन के हर रविवार को व्यवस्था की जांच करेंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button