HEALTH: अगर गर्मी में आपको भी AC के बिना चैन नहीं आता तो अब हो जाइये सावधान !

बारिश भी हो तो गर्मी की कोई कमी नहीं, इसी बीच मौसम बदल गया है, और इसीलिए कई लोगों को बिना AC के नींद नहीं आती. बाकी दिन एसी में गुजारना पड़ता है।

बारिश भी हो तो गर्मी की कोई कमी नहीं, इसी बीच मौसम बदल गया है, और इसीलिए कई लोगों को बिना AC के नींद नहीं आती. बाकी दिन एसी में गुजारना पड़ता है। लेकिन ये आदत गंभीर खतरे का कारण बन सकती है। ऐसा डॉक्टरों का कहना है। हाल ही में एचटी लाइफस्टाइल को दिए एक इंटरव्यू में डॉ. सुधा देसाई ने कहा कि एसी में रहने की आदत कई लोगों के लिए गंभीर खतरा बनती जा रही है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे एसी में समय बिताने की प्रवृत्ति भी बढ़ती है।

5 Health Risks of Air Conditioning You Should Know About — Guardian Life — The Guardian Nigeria News – Nigeria and World News

परिणामस्वरूप क्या समस्याएँ उत्पन्न होती हैं? उन्हें कैसे संभालें?

डॉक्टर के मुताबिक दोपहर या दोपहर के समय बाहर का तापमान गंभीर हो जाता है. और जो लोग उस दौरान कुछ समय एसी में बिताते हैं उन्हें खतरा सबसे ज्यादा होता है। उस समय एसी के अंदर के तापमान और बाहर के तापमान के बीच 15 डिग्री तक का अंतर हो सकता है। जो लोग एसी को कम तापमान पर रखते हैं उनके लिए यह अंतर 20 डिग्री तक पहुंच सकता है। और इससे ख़तरा हो सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button