अगर खाने में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाये तो अपनाये ये उपाये !

अगर सब्जी में ज्यादा नमक है तो उसे ठीक कैसे करें। आप इन तरीकों को अपनाकर सब्जी में नमक की मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं।

खाने में नमक की मात्रा कम हो तो खाने का स्वाद थोड़ा फीका सा रहता हैं वही अगर ज्यादा हो जाता है तो वही खाने का स्वाद खराब हो जाता हैं। ऐसे में खाने का पूरा स्वाद खराब हो जाता है और फिर लोग इसे खाना भी पसंद नहीं करते और तैयार की गई पूरी सब्जी को फेंक दी जाती हैं। ऐसे में हम आपको बताएँगे कि अगर सब्जी में ज्यादा नमक है तो उसे कैसे ठीक कैसे करें। आप इन तरीकों को अपनाकर सब्जी में नमक की मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं।

आलू
सब्जी में अगर ज्यादा नमक डाला जाए तो आप उबले हुए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब्जी में अधिक नमक सोखने का काम करता है। उसके बाद सब्जी को परोसते समय आलू को निकाल लें।

नींबू का रस
नींबू का स्वाद खट्टा होता है। ऐसे में अगर दाल में ज्यादा नमक मिला दिया जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसमें नींबू का रस मिलाएं क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा के बराबर हो जाएगा

गुँथा हुआ आटा
अगर दाल या सब्जियों में नमक की मात्रा किसी भी तरह से बढ़ गई है तो ऐसे में आटे के आटे का इस्तेमाल करें। आटा नमक सोख लेगा। कुछ देर बाद आप इस आटे को इसमें से निकाल लें।

दही
सब्जी में नमक ज्यादा हो तो दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। दही नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से स्वादिष्ट हो जाएगी।

देशी घी
देसी घी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का भी काम करता है। अगर नमक के साथ मिर्च बहुत ज्यादा हो गई है तो देसी घी का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button