पाकिस्तान में हिंदू मंदिर खुला 72 साल बाद !

मंदिर पाकिस्तान के सियालकोट में है, जिसे कुछ सालों पहले खोला गया। सबसे हैरानी की बात ये है कि इस मंदिर को बीते 72 साल से बंद रखा गया था।

आज़ादी के बाद से जबसे पाकिस्तान भारत का बटवारा हुआ तबसे लेकर अब तक काफी सारी चीजे थी जो भारत की पाकिस्तान में छूट गई लेकिन अब जब उनके अवशेष मिलते है तब विषज्ञों के द्वारा पता चलता है की ये भारत के मंदिरो के अवशेष है आज़ादी के समय पाकिस्तान में जितने मंदिर थे आज उसके आधे भी नहीं बचे हैं। इसी के साथ कुछ खास मंदिर पाकिस्तान में ऐसे भी थे जिन्हें बंद कर दिया गया था। ऐसा ही एक मंदिर पाकिस्तान के सियालकोट में है, जिसे कुछ सालों पहले खोला गया। सबसे हैरानी की बात ये है कि इस मंदिर को बीते 72 साल से बंद रखा गया था।

Pakistan 6 most famous hindu temple located in country see photos |  पाकिस्तान के वो छह प्रसिद्ध हिंदू मंदिर, जहां दर्शन के लिए दुनियाभर से  पहुंचते हैं श्रद्धालु, देखें ...

पाकिस्तान में खुला हिन्दू मंदिर

चलिए आपको इस मंदिर से जुड़ी हर बात बताते हैं। ये मंदिर कितना खास है आप इसका अंदाजा इसकी बनावट को देख कर ही लगा सकते हैं। बड़े बड़े पत्थरों से बने इस मंदिर में कमाल की नक्काशी है। ऐसे तो ये एक छोटा सा शिवाला ही है, लेकिन इस भव्यता देख कर आप इसकी तुलना किसी भी बड़े मंदिर से कर सकते हैं।

भारत के सामने झुका Pakistan, कहा-अगले 100 साल तक शत्रुता नहीं चाहते - Media  Swaraj | मीडिया स्वराज

जब मंदिर खुला तो क्या दिखा

सबसे बड़ी बात कि इतने सालों से बंद होने के बाद भी इस मंदिर की दीवारों पर कोई असर नहीं पड़ा था, इसकी स्थिति को देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस समय के मंदिर कितने मजबूत बनाए जाते होंगे। इस मंदिर को साल 2019 में 72 साल बाद पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुलवाया कराया था। इस मंदिर का नाम है शिवाला तेजा सिंह टेंपल। अब इस मंदिर में फिर से देवी देवताओं की मूर्तियां लगाई जा रही हैं और फिर से इसमें पूजा पाठ शुरू हुआ है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button