स्वस्थ आहार: गेहूं से बनाए स्वस्थ व्यंजन!

गेहूं एक खाद्यान्न है, जो दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय लोगों में से एक है, इसके बीजों को खाद्यअनाज के रूप में खपत के लिए काटा जाता है,…

गेहूं एक खाद्यान्न है। जो दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय लोगों में से एक है। गेहूं (wheat) तकनीकी रूप से एक घास है और इसके बीजों को खाद्यअनाज के रूप में खपत के लिए काटा जाता है। भारत में विशेष रूप से गेहूं सबसे लोकप्रिय खाद्यान्न है ।जिसका उपयोग हर दिन चपातीऔर अन्य फ्लैटब्रेड बनाने के लिए किया जाता है। गेहूं का आटा विभिन्न रूपों में उपलब्ध है।

गेहूं पोषण और तथ्य

दुनिया भर में गेहूं की कई अलगअलग प्रजातियां उगाई जाती हैं। एक बात जो उन सभी के लिए सही हो सकती है।वह यह है कि उन्हें जितना कम प्रसंस्करण से गुजरना पड़ता है। उनकी पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल उतनी ही बेहतर होती है। साबुत गेहूं अन्य साबुत अनाज की तरह आहार फाइबर और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक तीन आवश्यक मैक्रोपोषक तत्वों में से दोहैं। यह ऊर्जा का एक स्रोत है।

Related Articles

3 स्वस्थ गेहूं व्यंजन जिन्हें आप आजमा सकते हैं

गेहूँ की खीर

पकाने की विधि हम पारंपरिक रूप से चावल से खीर बनाते हैं।लेकिन यह साबुत गेहूं की खीर लोकप्रिय संस्करण की तुलना मेंस्वास्थ्यवर्धक है। इसमें परिष्कृत चीनी नहीं होती है और इसके बजाय गुड़ का उपयोग स्वीटनर के रूप में किया जाता है।

जापानी सोबा नूडलेस रेसिपी

सोबा नूडल्स पूरे गेहूं से बने फ्लैट नूडल्स होते हैं और इस रेसिपी में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर एक प्रकार का अनाज भी मिलायाजाता है।

वीट पास्ता इन मशरूम सॉस रेसिपी

क्रीम और मैदा की अस्वास्थ्यकर कैलोरी के बिना क्रीमी पास्ता रेसिपी डॉक्टर के आदेशानुसार है। यह पूरी गेहूं की पेनी पास्ता रेसिपीआपको एक ऐसा व्यंजन देने के लिए मशरूम की प्राकृतिक मलाई का उपयोग करती है जो संतोषजनक और स्वादिष्ट दोनों है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button