# ब्रेन ट्यूमर : समय पर सही इलाज, दिलाए बीमारी से निजात !

सिरदर्द होना, चक्कर आना या किसी के तत्व से बाहर महसूस करना तब तक सामान्य लग सकता है ।लेकिन कभी कभी ये सामान नही होता इसलिए इसको अनदेखा ना करें

ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumour) के सामान्य लक्षणों में ये मामूली दिखने वाले लक्षण शामिल हो सकते हैं। यही वजह है कि इन संकेतों को गंभीरता से लेना और खुद का निदान करने के लिए डॉक्टर के पास जाना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है।

कैंसर दो प्रकार के होते है

सिरदर्द होना, चक्कर आना या किसी के तत्व से बाहर महसूस करना तब तक सामान्य लग सकता है ।लेकिन कभी कभी ये सामान नही होता।ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में एक  असामान्य कोशिकाओं की वृद्धि है।जो या तो गैर-कैंसरयुक्त (समान) या कैंसरयुक्त (घातक) हो सकता है।

Related Articles

ब्रेन ट्यूमर के कुछ सामान्य लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के कुछ सामान्य लक्षण जिन्हें अनदेखा किया जा सकता है, वे इस प्रकार हैं।सिरदर्द जो धीरे-धीरे अधिक लगातार और अधिक गंभीर हो जाते हैं।

अस्पष्टीकृत मतली या उल्टी

आखों से संबंधी समस्याएं

संतुलन में कठिनाई

हाथ या पैर में सनसनी

थकावट

दैनिक मामलों में उलझन

जब और जब ट्यूमर उत्पन्न होता है तब लक्षण और लक्षण प्रकट नहीं होते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है। तो कुछ लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है।

ब्रेन ट्यूमर से बचने के लिए क्या करें

फल और सब्जियों का सेवन- फल और सब्जियों का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन ब्रेन ट्यूमर वालों के लिए यह कुछ ज्यादा ही लाभदायक होते हैं। इसीलिए ट्यूमर के मरीज को फल और ताजी सब्जियों का सेवन करते रहना चाहिए।

टीकाकरण कराना- किसी भी तरह के कैंसर से बचने के लिए टीकाकरण कराते रहना चाहिए।

तंबाकू के सेवन से बचें– ट्यूमर के मरीज को इससे बहुत परहेज करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button