# हेल्थ : युवाओं में इन कारणों के चलते बढ़ रहा है ‘ हृदयरोग ‘ !

इन दिनों हृदय रोग युवा जीवन पर ज्यादा असर डाल रहा है। 40 साल से कम उम्र के लोग दिल का दौरा पड़ने से दम तोड़ रहे हैं।

हृदय रोग (Heart Disease) इन दिनों युवा जीवन पर ज्यादा असर डाल रहा है। 40 साल से कम उम्र के लोग दिल का दौरा पड़ने से दम तोड़ रहे हैं। तो, दिल का दौरा पड़ने की घटनाओं में इस बदलाव का क्या कारण है और ये बड़ा सवाल है।

स्वास्थ भोजन ले

बाहरी कारण जो भी हो, शरीर के अंदर क्या जाता है। यह काफी हद तक तय करता है कि हमारी स्वास्थ्य प्रणाली कैसी होगी। जितना अधिक हमारे शरीर को प्रसंस्कृत भोजन खिलाया जाता है, उतना ही अधिक उनके प्रभावों के शिकार होने की संभावना होती है।

Related Articles

भरपूर नींद लें

कम नींद, शराब का अधिक सेवन, तंबाकू का सेवन और दिमाग और शरीर को उचित आराम दिए बिना तेज रफ्तार जीवन का पालन करने से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

चीनी कोटेड आहार से बचे

वयस्कों को प्रति दिन 30 ग्राम से अधिक चीनी नहीं खानी चाहिए। बहुत अधिक चीनी खाना दिल के लिए और बाद में जीवन के लिए घातक है। कई शोध अध्ययनों में कहा गया है कि चीनी कोटेड आहार निश्चित रूप से दिल के लिए खतरा पैदा करेगा।

5 ग्राम नमक का सेवन करे

आदर्श रूप से एक नमक को प्रति दिन 5 ग्राम से कम का सेवन नहीं करना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) का कहना है कि अगर वैश्विक नमक की खपत को अनुशंसित स्तर तक कम कर दिया जाए तो हर साल 25 लाख मौतों को रोका जा सकता है।हालांकि सोडियम हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है और इसका मुख्य स्रोत हमारे आहार के माध्यम से है, लेकिन लंबे समय में इसका अधिक सेवन शरीर के लिए घातक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button