‘शराबी’ केकड़ा जो ऑस्ट्रेलिया में खोजे गए टोपी के रूप में स्पंज पहनता है, तस्वीरें जारी की गईं !

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट पर हाल ही में केकड़ों की एक खूबसूरत प्रजाति में खोजी गई थी और इसकी तस्वीरें आपको मोहित कर सकती हैं।

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट पर हाल ही में केकड़ों की एक खूबसूरत प्रजाति में खोजी गई थी और इसकी तस्वीरें आपको मोहित कर सकती हैं। कारण यह है कि क्रस्टेशियन केकड़े की तरह कम और निचोड़ने योग्य भरवां खिलौने की तरह अधिक दिखता है।वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन संग्रहालय बूला बर्दीप ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर केकड़े के बारे में साझा किया। उन्होंने एक वर्णनात्मक कैप्शन भी पोस्ट किया जो बताता है कि कैसे प्राणी का नाम चार्ल्स डार्विन की शोध नाव के नाम पर रखा गया था।

केकड़े के आवरण पर घने झबरा बाल नरम और रूखे होते

उन्होंने पोस्ट किया “लैमार्कड्रोमिया बीगल एक दक्षिण-पश्चिम स्थानिक केकड़ा है जिसका नाम एचएमएस बीगल के नाम पर रखा गया है, एक जहाज जो 1836 में चार्ल्स डार्विन को अल्बानी ले गया था। यह प्रजाति ड्रोमिडी या स्पंज केकड़ा परिवार से संबंधित है, और अन्य सदस्यों की तरह एक जीवित स्पंज को पोर्टेबल आश्रय में बदल देगा। इसे ऑक्टोपस और मछली जैसे शिकारियों से बचाएं। केकड़े के आवरण पर घने, झबरा बाल वास्तव में काफी नरम और रूखे होते हैं, हालांकि, इसका कार्य स्पष्ट नहीं होता है। यह संभव है कि यह केकड़े के पैरों की रूपरेखा को छलावरण के रूप में अस्पष्ट करने में मदद करता है, क्योंकि वे स्पंज से ढके नहीं होते हैं”

केकड़े जीवित स्पंज का ले जाते एक टुकड़ा

रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालय में क्रस्टेशिया और वर्म्स के क्यूरेटर डॉ एंड्रयू होसी ने साझा किया कि केकड़े जीवित स्पंज का एक टुकड़ा ले जाते हैं। उन्होंने यह भी साझा किया कि प्राणी अपने सिर के ऊपर स्पंज को टोपी की तरह लगाने के लिए अपने हिंद पैरों का उपयोग करता है।

यह प्रजाति इतनी शराबी क्यों है ?

उन्होंने कहा, “केकड़े स्पंज को आकार देने के लिए ट्रिम करते हैं, इसे अपने शरीर के आकार में बढ़ने देते हैं और उन्हें टोपी या सुरक्षात्मक कंबल के रूप में इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ऑक्टोपस और मछली जैसे शिकारियों से सुरक्षित रखते हैं।” “हम वास्तव में एक निश्चित जवाब नहीं दे सकते हैं कि यह प्रजाति इतनी शराबी क्यों है, हमें संदेह है कि यह शिकारियों से अपने पैरों को और छिपाने में मदद करने के लिए है”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button