सरकारी कर्मचारियों को करना होगा सख्त नियमों का पालन, केंद्र ने दिए सख्त दिशानिर्देश !

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए नए नियम बनाए हैं। सख्त दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. गाइडलाइंस में साफ कहा गया है

7वां वेतन आयोग नियम: केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए नए नियम बनाए हैं। सख्त दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों को नियमों का पालन करना होगा। देखें वे नियम जिनका सरकारी कर्मचारियों को पालन करना होगा।

Budget 2022 : पेंशन के लिए अब कर्मचारियों के वेतन से चार प्रतिशत अतिरिक्त  कटौती - Budget 2022 Now four percent additional deduction from the salary  of employees for pension

सरकारी कर्मचारी नहीं ले सकते कोई भी इनाम या ग्रेच्युटी

केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों के लिए कई तरह की पाबंदियां जारी की हैं। केंद्र सरकार ने एक निर्देश में साफ कर दिया है कि सरकारी कर्मचारी कोई भी इनाम या ग्रेच्युटी नहीं ले सकते। ऐसे पुरस्कार जिनमें मौद्रिक या वित्तीय मामले शामिल हों केंद्रीय कार्मिक विभाग ने पिछले सप्ताह दिशानिर्देश जारी किए।

केंद्र ने किसी भी सरकारी संगठन और गैर-सरकारी संगठन के मामले में ‘अखिल भारतीय सेवाओं’ (जो 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन और विभिन्न भत्ते प्राप्त करते हैं) के सदस्यों द्वारा पुरस्कारों की स्वीकृति के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस पर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं।

पेंशन पर सस्पेंस! क्या NPS बंद कर OPS शुरू करेगी सरकार, वित्त राज्य मंत्री  ने संसद में ये दिया जवाब | will new pension scheme nps may scrapped and ops  will restart

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सचिव से लेनी होगी मंजूरी

केंद्र के अनुसार, सरकारी कर्मचारी कुछ अधिकारियों से पूर्वानुमति प्राप्त करने के बाद ही निजी संस्थानों या संगठनों से पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। राज्य में जो सरकारी कर्मचारी काम कर रहे हैं उन्हें राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को संबंधित मंत्रालय या विभाग के सचिव से मंजूरी लेनी होगी। कैबिनेट सचिव किसी भी मंत्रालय या कार्यालय के सचिवों के मामले में मंजूरी दे सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button