Punjab Budget 2022: पंजाब में फ्री मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे,सड़क दुर्घटना पीड़ितों का होगा इलाज मुफ्त !

पंजाब की राजनीति में बड़ा उलटफेर करने वाली आम आदमी पार्टी, सरकार गठित करने के बाद आज यानी 27 जून के दिन अपना पहला बजट पेश कर रही है।

पंजाब की राजनीति में बड़ा उलटफेर करने वाली आम आदमी पार्टी, सरकार गठित करने के बाद आज यानी 27 जून के दिन अपना पहला बजट पेश कर रही है। पहली बार बजट पेश कर रही पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने जनता को दिया हुआ अपना एक बड़ा वादा भी निभाया है।

1 जुलाई से पंजाब को मिलेगी मुफ्त बिजली

 

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि, राज्य में 1 जुलाई से मुफ्त बिजली का वादा पूरा किया जाएगा। वित्त मंत्री चीमा ने कहा कि, 1 जुलाई से हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देगी। पंजाब के वित्त मंत्री ने कहा कि, इसके लिए वित्तीय व्यवस्था भी पूरी कर चुकी है। पंजाब के वित्त मंत्री ने भी कहा कि, बिजली सब्सिडी के लिए बजट में प्रावधान किया जाएगा।

बजट अपडेट्स

  • शराब से 9,648 करोड़ रुपए की कमाई होगी। पिछले साल से यह 56% ज्यादा है।
  • GST वसूली में 27% बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। इससे सरकार के खजाने में 4350 रुपए का इजाफा होगा।
  • पिछले साल के मुकाबले 17.8% फीसदी कमाई बढ़ेगी। 95,378 करोड़ रुपए का योगदान बढ़ेगा। कोई नया टैक्स नहीं लगाएंगे।
  • पंजाब सड़क, पुल और भवनों के निर्माण के निर्माण और रखरखाव के लिए 2102 करोड़ रुपए रखे जाएंगे।
  • पटियाला की बड़ी और छोटी नदी का पुनर्निर्माण और लुधियाना में बुड्‌ढा नाला का नवीनीकरण होगा।
  • अमृतसर और जालंधर में सरफेस वाटर की सप्लाई की जाएगी।
  • पंजाब में ट्रांसपोर्ट माफिया खत्म करेंगे। राज्य में इलेक्ट्रिक और CNG वाली गाड़ियों को उत्साहित करेंगे। पंजाब में 45 नए बस स्टैंड और मौजूदा 61 बस स्टैंड का नवीनीकरण होगा। आदि

केंद्र पर निर्भर हो गया पंजाब

चीमा ने कहा कि 2011-12 में पंजाब को केंद्र से 23% इनकम प्राप्त हुई। 2021-22 में यह इनकम 46% हो गई। इस दौरान राज्य का टैक्स 72% से घटकर 48% हो गया। इसमें 24% की कमी हुई। जिससे पंजाब अपनी कमाई के बजाय केंद्र पर निर्भर होकर रह गया।

सरकार का 3 तरह का फोकस

चीमा ने कहा कि सरकार का फोकस बिगड़ते वित्तीय हालात को बहाल करना, आमदनी बढ़ा कर्जा कम करना और सार्वजनिक फंडों की प्रभावशाली और कुशल इस्तेमाल को यकीनी बनाई जाएगी। फिजूलखर्ची घटाई जाएगी। सेहत और शिक्षा पर सरकार का ध्यान केंद्रित रहेगा। इस दौरान चीमा ने ‘मेरे जुनून का नतीजा जरूर निकलेगा, इस स्याह समुंदर से नूर निकलेगा’ की पंक्तियां भी कही।

पहली बार होगा पेपरलेस बजट

CM भगवंत मान की सरकार का बजट पेपरलेस होगा। खुद सीएम ने इसकी घोषणा की थी। सरकार का कहना है कि इससे पंजाब के सरकारी खजाने के 21 लाख रुपए बचेंगे। वहीं 34 टन कागज की भी बचत होगी। इससे करीब 834 पेड़ बचेंगे।

कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी

अन्य प्रमुख घोषणाओं में, राज्य सरकार ने अगले पांच वर्षों में राज्य में 16 मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का वादा किया है। चीमा ने राज्य विधानसभा को बताया, “इससे कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी।” छात्र छात्रवृत्ति के लिए भी ₹30 करोड़ की राशि चिह्नित की गई है।

पंजाब में फ्री मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे

पंजाब ने दिल्ली की किताबों से कुछ पत्ते उधार लिए हैं। राष्ट्रीय राजधानी के बाद अब पंजाब में फ्री मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। “यह सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को निम्नतम स्तर तक विकेंद्रीकृत करने के लिए ‘मोहल/पिंड क्लीनिक’ स्थापित करने का प्रस्ताव करती है। इस वर्ष सरकार 117 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने की योजना बना रही है जिसके लिए ₹77 करोड़ का प्रारंभिक आवंटन प्रस्तावित किया जा रहा है। सत्तर- इनमें से पांच मोहल्ला क्लीनिक 15 अगस्त – भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक शुरू हो जाएंगे।” पंजाब का पहला पेपरलेस बजट पेश किए जाने के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया उपस्थित थे।

सड़क दुर्घटना पीड़ितों का इलाज मुफ्त 

साथ ही दिल्ली में पहले से चल रही एक योजना में सड़क दुर्घटना पीड़ितों को राज्य सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। चीमा ने कहा, “समय पर चिकित्सा सहायता की कमी के कारण सड़क दुर्घटना में हताहत एक खेदजनक अनुभव है। आप सरकार इस मुद्दे के प्रति बेहद संवेदनशील है और यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेगी कि सड़क दुर्घटना से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को बचाया जाए। इसके लिए, एक योजना फरिश्ते योजना की तर्ज पर नई दिल्ली में पंजाब में शुरू की जाएगी, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को ले जा सकता है और उन्हें किसी भी अस्पताल में भर्ती करा सकता है। सड़क दुर्घटना के पीड़ितों को मुफ्त इलाज दिया जाएगा और पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button