Fatty liver: लिवर में जमा हो रहा है FAT, जाने क्या है इसके पीछे की वजह !

हर 3 में से 1 भारतीय फैटी लीवर से पीड़ित है। यह बीमारी पूरी दुनिया में बढ़ती जा रही है। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं?

हर 3 में से 1 भारतीय फैटी लीवर से पीड़ित है। यह बीमारी पूरी दुनिया में बढ़ती जा रही है। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? यह समस्या आजकल लगभग हर घर में देखने को मिलती है। फैटी लीवर शराब के सेवन के साथ या उसके बिना भी हो सकता है। इसे नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर कहा जाता है। आइये बात करते है इसकी वजह की….

What could be the reason for sudden weight gain

अधिक वजन: अधिक खाने से वजन बढ़ रहा है? वजन ही नहीं फैटी लिवर का खतरा भी बढ़ रहा है। जरूरत से ज्यादा खाना, असमय खाना खाने से लिवर में फैट जमा होने लगता है।

What are refined carbs? - Diagnosis Diet

रिफाइंड या परिष्कृत भोजन: रिफाइंड या परिष्कृत भोजन खाने से फैटी लीवर बढ़ता है। ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची में न केवल बर्गर, पेस्ट्री, बल्कि घर पर बने रिफाइंड तेल भी शामिल हैं। इसके अलावा सफेद चीनी, इंस्टेंट नूडल्स, जैम भी लीवर के लिए खराब हैं।

Stress Treatment: तनाव के कारण आपका जीना हो गया है दुश्वार, तो अपनाए ये नेचुरल उपाय

तनाव: शरीर और दिमाग में अत्यधिक तनाव? अगर सावधानी न बरती जाए तो इससे लीवर की समस्या भी हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, प्रत्येक दिन के अंत में तनाव कम करने वाला कुछ करें। मन और शरीर को हल्का रखना चाहिए।

Alcohol Safety: शराब पीना नहीं छोड़ पा रहे तो जान बचाने के लिए कम से कम  इतना कर लीजिए - Alcohol safe drinking tips how to reduce alcohol side  effects on liver

शराब: अल्कोहलिक फैटी लीवर, नॉनअल्कोहलिक फैटी लीवर जितना ही आम है। इसलिए जरूरी है कि शराब की लत न लगाएं। शराब भी तनाव के स्तर को बढ़ाती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button