# विस्तार : करीब साल भर बाद बंगाल सीएम ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, बाबुल सुप्रीमो को भी मिली जगह !

यह कैबिनेट विस्तार ऐसे समय में हो रहा है जब ममता बनर्जी सरकार पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी के कारण संकट में है

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है। करीब 14 महीने बाद होने वाले पहले कैबिनेट विस्तार में 9 नए मंत्रियों को शामिल किया गया है। इसमें उपचुनाव जीतने वाले बाबुल सुप्रियो को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है। यह कैबिनेट विस्तार ऐसे समय में हो रहा है जब ममता बनर्जी सरकार पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी के कारण संकट में है। ईडी ने पार्थ चटर्जी को पश्चिम बंगाल शिक्षक घोटाले में और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के साथ गिरफ्तार किया है।

इनको मिली जगह

ममता बनर्जी की कैबिनेट में बाबुल सुप्रियो, स्नेहाशीष चक्रवर्ती, उदयन गुहा, पार्थ भौमिकी, प्रदीब मजूमदार को जगह मिली है। इसके अलावा दो राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाए गए हैं। बिप्लब रॉय चौधरी और बीरबाहा हसदा को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले बीरबाहा हसदा राज्य मंत्री (वन) की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

सबसे चौंकाने वाला नाम बाबुल सुप्रियो का रहा

मंत्री पद से हटाए गए पार्थ चटर्जी उद्योग, वाणिज्य और उद्यम, सूचना प्रौद्योगिकी और संसदीय मामलों सहित चार प्रमुख विभागों को संभाल रहे थे। ममता बनर्जी के पहले कैबिनेट विस्तार में सबसे चौंकाने वाला नाम बाबुल सुप्रियो का है। बाबुल सुप्रियो पिछले साल बीजेपी छोड़कर टीएमसी में शामिल हो गए थे। बाबुल सुप्रियो ने भी अपनी लोकसभा सीट आसनसोल से इस्तीफा दे दिया था।

बुधवार को कैबिनेट फेरबदल का ऐलान किया था

टीएमसी में शामिल होने के बाद सुप्रियो ने बालीगंज सीट से उपचुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें जीत मिली थी। पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के बाद सुप्रियो के अलावा बीजेपी के कई नेता टीएमसी में शामिल हो गए हैं। वहीं ममता बनर्जी ने सोमवार को अपनी पार्टी में बड़ा बदलाव करते हुए बुधवार को कैबिनेट फेरबदल का ऐलान किया था। 14 महीनों में यह पहली बार है जब ममता बनर्जी ने अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button