App Ban: सरकार ने 348 मोबाइल ऐप पर लगाया बैन, जानिए क्या है वजह ?

केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि चीन और दूसरे देशों द्वारा डेवलप किये गए ऐसे 348 मोबाइल ऐप की पहचान की गयी है जो यूसेर्स की जानकारी इकठ्ठा कर रहे थे और उसे देश के बाहर स्थित सर्वरों पर गैर कनूनी तरीके से भेज रहे थे।

केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि चीन और दूसरे देशों द्वारा डेवलप किये गए ऐसे 348 मोबाइल ऐप की पहचान की गयी है जो यूसेर्स की जानकारी इकठ्ठा कर रहे थे और उसे देश के बाहर स्थित सर्वरों पर गैर कनूनी तरीके से भेज रहे थे। उन सभी ऐप को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

348 ऐप हुए बैन !

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा में रोडमल नागर के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी साझा करी। उनके द्वारा यह पुछा गया था कि क्या सरकार ने देश से बाहर सूचना भेजने वाले किसी ऐप की पहचान की है और यदि ऐसे किसी ऐप का पता चला है तो उन्हें प्रतिबंधित किया गया है या नहीं? जिसके जवाब में मंत्री ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसे 348 ऐप की पहचान की है और मंत्रालय के अनुरोध पर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन सभी ऐप्लीकेशन को प्रतिबंधित कर दिया है।

Related Articles

India retains ban on 59 Chinese apps, including TikTok | Reuters

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि इस तरह के ऐप द्वारा डेटा प्रसारण भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा और राज्य की सुरक्षा का उल्लंघन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि इन ऐप को चीन समेत विभिन्न देशों द्वारा डेवलप किया गया है।

हाल ही में बैन हुआ था BGMI !

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले भारत सरकार ने PUBG (PlayerUnknown’s Battlegrounds) गेम के भारतीय संस्करण BGMI (Battlegrounds Mobile India) को भी बैन कर दिया था, जिससे इस गेम को पसंद करने वालों के बीच खलबली सी मच गयी थी। गूगल और एप्पल का कहना था कि सरकार के एक नेटिस के बाद उन्होंने अपने प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से इस पॉपुलर गेम को हटा दिया था। सूत्रों के अनुसार सरकार द्वारा प्राइवेसी और डाटा लीक को इस गेम के बैन होने का कारण बताया गया था।

BGMI ban confirmed, Indian govt reportedly cites national security issue

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button