भूकंप : 6.1 तीव्रता के भूकंप ने अफगानिस्तान में बिखेरे तबाही के मंजर !

सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में लोगों के पक्तिका प्रांत में स्ट्रेचर, मलबे और उजड़े हुए घरो के साथ नज़र आ रहे है

अफगानिस्तान के लोगों के लिए आज की सुबह किसी बुरे सपने से कम नहीं है। देश में आज 6.1 तीव्रता के भूकंप ( Afghanistan earthquake ) ने करीब 250 से अधिक लोगो को मौत की नींद सुला दी। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप के जो तड़के महसूस किए गए वो काफी खतरनाक थे। साथ ही ये सामने आया है कि भूकंप लगभग 51 किमी की गहराई पर 6.1 तीव्रता का था।

मरने वालों की संख्या 250 से अधिक

तो वहीं सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में लोगों के पक्तिका प्रांत में स्ट्रेचर, मलबे और उजड़े हुए घरो के साथ नज़र आ रहे है। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने बताया कि मरने वालों की संख्या 250 से अधिक हो सकती है। साथ ही इसमें 150 से अधिक लोगों के घायल होने का अनुमान है।

500 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में झटके महसूस किए

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर के इस भूकंप को अहम बात कही है। उसने बताया है कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के 500 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में झटके महसूस किए गए है। भूकंप दक्षिण-पूर्वी शहर खोस्त से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर का था।

आगे की तबाही को रोकने के लिए तुरंत क्षेत्र में टीमें भे

सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट कर कहा कि “दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया है। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए।” उन्होएँ आगे कहा कि “हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए तुरंत क्षेत्र में टीमें भेजें।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button