गर्मी में ज्यादा पानी पीना, मुश्किल न करदे आपका जीना !

लोगों के लिए ठंडा पानी थोड़ा राहत देती है, लेकिन एक्‍सपर्ट का मानना है कि गर्मी में अधिक पानी पीना भी हानिकारक हो सकता है

आग उगलती गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। देश के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में गर्मी ( summer ) अपने चरम पर है, जिस कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो चुका है।

अधिक पानी पीना भी हानिकारक

हीटवेव की समस्‍या के कारण लोगों की तबीयत बिगड़ने का खतरा भी अधिक है। ऐसे में लोगों के लिए ठंडा पानी थोड़ा राहत देती है, लेकिन एक्‍सपर्ट का मानना है कि गर्मी में अधिक पानी पीना भी हानिकारक हो सकता है।

दिन में बाहर निकलने के बाद बेहद सुस्ती महसूस करते हैं

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार डॉ सुरनजीत चटर्जी से बात करते हुए कहते हैं कि इस गर्मी के दौरान लोगों को विशेष ध्‍यान देना चाहिए। खासकर इस मौसम में बच्चे और बुजुर्ग सबसे अधिक असुरक्षित हैं। गर्मी से होने वाली बीमारियों और उसके बचाव के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि ज्यादातर गर्मी से थकावट के मामले आते हैं, जहां लोग दिन में बाहर निकलने के बाद बेहद सुस्ती महसूस करते हैं।

अधिक पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन भी हो सकता है

बता दे पानी की मात्रा व्यक्ति के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। आपने लोगों को हर 20 मिनट में पानी पीने की बात करते सुना है। ऐसा नहीं है कि यह कैसे काम करता है। एक स्वस्थ, युवा व्यक्ति को कहीं भी 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं अगर वे धूप में बाहर हैं तो अतिरिक्त 0.5 से 1 लीटर पानी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इससे अधिक पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन भी हो सकता है, जो समस्याओं का कारण बन सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button