धनतेरस पर भूल कर भी ना ख़रीदे ये चीजें, वरना झेलनी पड़ सकती है नकारात्मकता !

धनतेरस हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। जो कि दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है। जिसे कई लोग धनत्रयोदशी  के भी नाम के जानते है।

धनतेरस यह हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। जो कि दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है। जिसे कई लोग धनत्रयोदशी  के भी नाम के जानते है। इस साल धनत्रयोदशी 10 नवंबर को है। धनत्रयोदशी पर पारंपरिक रूप से लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। धनत्रयोदशी के दिन लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और उन्हें सुंदर ढंग से सजाते हैं।

साथ ही इस दिन घरों में धन-संपत्ति में वृद्धि के लिए विशेष पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन लोग विशेष रूप से सोने और चांदी के आभूषण, मूर्तियां या अन्य वस्तुएं खरीदते हैं, क्योंकि यह धन के लिए शुभ माना जाता है। वैसे तो इस दिन खरीदारी का बहुत महत्व है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें धनत्रयोदशी के दिन नहीं खरीदना चाहिए।

Loha Price List Today 2023 | लोहा प्राइस लिस्ट टुडे 2023लोहा

धनतेरस के दिन लोहा या लोहे से बनी चीजें घर लाना शुभ नहीं माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनत्रयोदशी के दिन लोहे से बनी कोई भी चीज घर में लाने से घर में नकारात्मकता आती है और शुभ फल नहीं मिलता है। यदि आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती हो तो भूलकर भी लोहे का सामान न खरीदें।

How Is Stainless Steel Used In The Food Service Industry?

एल्यूमीनियम और स्टील

धनत्रयोदशी के दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या स्टील की चीजें न खरीदें। ऐसा माना जाता है कि स्टील या एल्यूमीनियम से बने बर्तन या कोई अन्य वस्तु खरीदने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और उन्हें घर से दूर कर देती हैं।

Top Plastic Product Dealers in Rampur - Best Plastic Product Traders - Justdial

प्लास्टिक

धनत्रयोदशी के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं न खरीदें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप धनत्रयोदशी के दिन प्लास्टिक की कोई भी वस्तु घर लाते हैं तो इससे आपके धन की स्थिरता और बरकत में कमी आ सकती है।

Top Plastic Product Dealers in Rampur - Best Plastic Product Traders - Justdial

 

काँच

धनत्रयोदशी के शुभ अवसर पर कांच या चीनी मिट्टी की वस्तुएं बिल्कुल भी नहीं खरीदनी चाहिए। दर्पण या कांच का सीधा संबंध राहु से होता है। राहु मानसिक परेशानियां उत्पन्न करता है। यदि राहु घर में आ जाए तो प्रगति रुकी हुई मानी जाती है।

पुराने हो गए कांच के बर्तनों को चमकाएं हीरा सा, करें ये घरेलू उपाय | Tricks for Clean and Polish Your Glassware - Hindi Boldsky

सिरेमिक आइटम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनत्रयोदशी के दिन सिरेमिक या बोन चाइना की वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए। ये चीजें घर में बराक के आने में बाधा डालती हैं। इस दिन तांबा, पीतल, सोना और चांदी खरीदना उपयुक्त होता है।

सिरेमिक क्रॉकरी को साफ करने का तरीका|How Do You Get Stains Out Of Ceramic Utensils|Ceramic Utensils Ko Saaf Kaise Karen

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button