जीवन साथी एप पर हमसफ़र तो नहीं मिला, लेकिन ख़त्म हो गई जिंदगी भर की कमाई

धनबाद का रहने वाला एक व्यक्ति JIVAN SATHI.COM पर अपने लिए एक खोज रहा था साथी । उसे क्या पता था जिससे वह कर रहा है संपर्क वह निकलेगा एक साइबर अपराधी ।

रांची: जीवन साथी मिलने की चाह में निकला एक व्यक्ति मगर कंगाल होकर वापस लौटा उसे क्या पता था जिसके साथ वो जिंदगी बिताने के सपने देख रहा था। वो उसकी जिंदगी बर्बाद करके चला जाएगा। चाइना और ताइवान में बैठ कर साइबर अपराधियों भारत में लोगों को अपना शिकार बना रहे है। ज्यादा मामले क्रिप्टो करेंसी के जरिए पैसा डबल करने का लालच देकर जीवन भर की कमाई को लेकर उड़ रहे है। कुछ ऐसा ही मामला धनबाद के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ हुआ।

जानिए क्या है पूरा मामला

धनबाद का रहने वाला ये व्यक्ति JIVAN SATHI.COM पर अपने लिए एक साथी खोज रहा था। उसे एक प्रोफाइल दिखा जिससे वह संपर्क किया। उसे मालूम नहीं था की वह जिससे संपर्क कर रहा है वह एक साइबर अपराधी है। प्रोफाईल पर विजिट करने के बाद दोनों के बीच कुछ बाते हुई  और फिर उसने लड़के को क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट करने को कहा। जिससे शादी के बाद उसकी जिंदगी और बेहतर हो सके।

शुरुआत में उसने पैसे को इन्वेस्टमेंट कर दिया, और एक फर्जी CRYPTO करेंसी के वेबसाइट पर उसे प्रॉफिट दिखा रहा था। इससे वह और पैसे जमा करता गया और कुल 95 लाख दो हजार रुपये फर्जी CRYPTO करेंसी में जमा कर दिया। जिसमे उसके सारे पैसे चले गए।

ऐसे किया गया फ्रॉड

यह पूरा फर्जी वेबसाइट विदेश से संचालित किया जाता है। चाइना और ताइवान में बैठ कर लोग भारत के लोगों से खाता खोलवा कर उसमें क्रिप्टो का पैसा ट्रांसफर करते थे। साइबर अपराधी ताइवान में रह कर किसी तरह का कोई काम करता था। इसी दौरान उसकी मुलाकात कुछ चाइना के लोगों से हुई। दोस्ती बढ़ने के बाद चाइनीज लोगों से इसे क्रिप्टो के बारे में बताया और फ्रॉउंड करने की शुरुआत की। उन लोगों ने इस व्यक्ति को बोला कि तुम अगर इसमें इन्वेस्ट करोगे तो तुम्हारा पैसा डबल होगा।

इसी क्रम में उसने एक क्रिप्टो करेंसी की वेबसाइट BANO COIN. ORG नामक एक वेबसाइट के बारे में बताया और कहां की जो तुम पैसा इन्वेस्ट कर रहे हो वह इसमें बढ़ेगा या घटेगा सभी दिखाई देगा। जो पूर्ण रूप से फेक वेबसाइट थी यह लोग इस व्यक्ति से पैसा लेकर एक झूठा आंकड़ा दिखते थे कि तुम्हारा पैसा बढ़ रहा है। इस बारे में जानकारी मिली है कि इस पूरे घोटाले का हेड एक चीनी व्यक्ति है और इसका लिंक भारत से भी जुड़ा हुआ है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button