दिल्ली सरकार ने क्लासरूम में मोबाइल को लेकर बनाये सख्त नियम !

सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले गैजेट में से एक है, चाहे वे छात्र हों, शिक्षक हों, पेशेवर हों या कोई और हो इसलिए, हमारे लिए तकनीक पर अत्यधिक निर्भरता पर विचार करना जरूरी है, इसके पॉजिटिव और निगेटिव दोनों नतीजे हो सकते हैं।

अधिकतर सरकारी या प्राइवेट टीचर पढ़ाते समय फ़ोन का इस्तेमाल करते है और अधिकतर टीचर ऐसा करते है और बच्चो का भविष्य इससे दाओ पर लग जाता है। इस लापरवाही के चलते अब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा कदम उठाया है और ये चीज लागू कर दी है की क्लासरूम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले गैजेट में से एक है, चाहे वे छात्र हों, शिक्षक हों, पेशेवर हों या कोई और हो इसलिए, हमारे लिए तकनीक पर अत्यधिक निर्भरता पर विचार करना जरूरी है, इसके पॉजिटिव और निगेटिव दोनों नतीजे हो सकते हैं।

क्वारनटीन लोगों पर दिल्ली सरकार सख्त, मोबाइल फोन से होगी ट्रेसिंग - cm arvind  kejriwal pc delhi govt track mobile phones under quarantine people  coronavirus covid 19 - AajTak

मोबाइल फ़ोन डालता है नकारात्मक प्रभाव

स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग से अवसाद, चिंता, सोशल आइसोलेशन, हाइपर एक्टिविटी, हाइपर टेंशन, नींद की कमी और कमजोर दृष्टि जैसे परिणाम हो सकते हैं। मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर जारी एडवाइजरी में ये भी कहा गया, “यह सीखने की प्रक्रिया में नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है और एकेडमिक प्रदर्शन, लाइफ सटिसफैक्शन, फेस-टू-फेस बातचीत की क्वालिटी, संबंध और घनिष्ठता पर निगेटिव असर डाल सकता है।

CM Arvind Kejriwal,निगमों का फंड जारी करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल को  लिखी चिट्ठी - letter written to cm arvind kejriwal for release of fund of  corporations in delhi - Navbharat

अभिभावकों से की गई ये अपील

इसके अलावा, उत्पीड़न की घटनाएं, गलत तस्वीरें खींचना, रिकॉर्डिंग करना या अनुचित कंटेट अपलोड करना भी संभावित रूप से नकारात्मक हैं जो सामाजिक ताने-बाने के साथ-साथ बच्चे के भविष्य के लिए हानिकारक हैं। अभिभावकों से अपील की गई है कि वो ये सुनिश्चित करें कि उनके बच्चे स्कूल परिसर में मोबाइल लेकर न आएं। अगर छात्र स्कूल में मोबाइल लेकर पहुंचते हैं तो लॉकर या दूसरी व्यवस्था होनी चाहिए, जहां उसे जमा किया जा सकते और स्कूल छोड़ने के समय बच्चे को वापस लौटाया जा सके। क्लासरूम में मोबाइल फोन ले जाना सख्ती से मना होना चाहिए। वहीं, शिक्षकों और दूसरे कर्मचारियों को शैक्षणिक गतिविधियों के दौरान क्लासरूम, प्लेग्राउंड, लैब और लाइब्रेरी में मोबाइल के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button