आज है देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का जन्मदिन !

91वें जन्मदिन के मौके पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर कहा, 'पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं आपके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं।

आज पूरा देश पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का 91वां जन्मदिन मना रहा है इस मौके पर मनमोहन सिंह को देश भर से बधाई के संदेह मिल रहे है सात ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पीएम मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके लंबे उम्र की कामना कर रहे है सोशल मीडिया पर नयी नेताओ ने पोस्ट जारी कर अपनी दी हुई बधाईयां सांझा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को 91वें जन्मदिन के मौके पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, ‘पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं आपके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं।

Manmohan Singh Birthday: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का 91वां जन्मदिन, प्रधानमंत्री  मोदी ने दी बधाई, Former Prime Minister Manmohan Singh turned 91, these  politicians including PM Modi wishes him long ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की जन्मदिन की बधाई

पूर्व प्रधानमंत्री का जन्म 26 सितंबर, 1932 को ब्रिटिश इंडिया के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में हुआ था। ये जिला अब पाकिस्तान में आता है। प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले उन्होंने 1982 से लेकर 1985 तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर के तौर पर काम किया। वह पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हाराव की सरकार में वित्त मंत्री भी रहे। भारत में 1991 में आर्थिक उदारीकरण लाने में उनका बड़ा हाथ रहा। उनकी वजह से देश में ‘लाइसेंस राज’ समाप्त हो पाया।

Manmohan Singh Bday : पीएम समेत दिग्गजों ने दी मनमोहन सिंह को जन्मदिन की  बधाई, बोले- सच्चे स्टेट्समेन हैं पूर्व पीएम, true-statesman-pm-whose-actions-spoke-louder-than-his  ...

नरसिम्हाराव की सरकार में वित्त मंत्री

मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 तक दो कार्यकाल में देश के प्रधानमंत्री के तौर पर काम किया। पूर्व प्रधानमंत्री ने 1962 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डी। फिल पूरा किया उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के फैकल्टी मेंबर के तौर पर भी काम किया। 1970 और 1980 के दशक के दौरान मनमोहन सिंह ने भारत सरकार में कई प्रमुख पदों पर काम किया। उन्होंने मुख्य आर्थिक सलाहकार (1972-76), रिजर्व बैंक के गवर्नर (1982-85) और योजना आयोग के प्रमुख (1985-87) के तौर पर काम किया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button