Vice President Election 2022: देश में उपराष्ट्रपति चुनाव आज, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा मैदान में !

देश में राष्ट्रपति चुनाव के बाद शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव कराये जा रहे हैं। मतदान समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती होगी और चुनाव नतीजों का ऐलान भी आज ही किया जाएगा।

देश में राष्ट्रपति चुनाव के बाद शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव कराये जा रहे हैं। मतदान समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती होगी और चुनाव नतीजों का ऐलान भी आज ही किया जाएगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए NDA (National Democratic Alliance) से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और विपक्ष से पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) उम्मीदवार है।

आज ही की जाएगी वोटों की गिनती !

सुचना एजेंसी ANI के अनुसार वोटों की गिनती आज ही की जाएगी और अगले उपराष्ट्रपति मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त होने के एक दिन बाद 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे।

Related Articles

 

कैसे होता है उपराष्ट्रपति चुनाव?

उपराष्ट्रपति के चुनाव में दोनों सदन- लोकसभा और राज्यसभा के सांसद वोट डालते हैं। इसके अलावा जो सदस्य मनोनीत होते हैं, वे भी मतदान कर सकते हैं। ऐसे में वोटो की कुल संख्या 788 रहती है। जिसमें से लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 243 वोट होते है। किसी भी उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए 394 वोटों की जरूरत होती है। उपराष्ट्रपति के चुनाव में सिर्फ सांसद ही वोट डाल सकते हैं। वहीं राष्ट्रपति चुनाव में राज्‍यों के विधानमंडलों के सदस्यों को भी वोट डालने का अधिकार होता है।

आज VP का चुनाव, देश को मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट  अल्वा के बीच टक्कर - vice president election jagdeep dhankhar margaret alva  ntc - AajTak

नामांकन की प्रक्रिया !

उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन भरने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 20 सांसद बतौर प्रस्तावक और 20 सांसद बतौर समर्थक दिखाने होते है। उम्मीदवार संसद के किसी भी सदन का सदस्य नहीं होना चाहिए। यदि कोई सांसद चुनाव लड़ना चाहता है तो उसे संसद की सदस्यता से इस्तीफा देना होगा।

आपको बता दें कि बसपा प्रमुख मायावती ने NDA के उम्मीदवार जगदीप धनकड़ को समर्थन देने का ऐलान किया है। वहीं मार्गरेट अल्वा को कांग्रेस, TRS और आम आदमी पार्टी सहित अन्य कई दलों का समर्थन है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button