वर्ल्ड कैंसर डे : ” जिंदगी खोने का नहीं जीने का दिन “

कैंसर वो बीमारी जिसका नाम सुनते ही ” मुस्कुराती ” जिंदगी में ” चिंता की सिलवटे ” आ जाए। ऐसी बीमारी जिसकी आहट से ही बड़े से बड़ा मजबूत इंसान भी घबरा जाए। लेकिन इस बिमारी से पार पाना ” मुश्किल ” है ” नामुमकिन ” नहीं। आज 4 फरवरी ( 4 february) है यानि वर्ल्ड कैंसर डे है। अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) ने 4 फरवरी सन 2000 को विश्व कैंसर दिवस व “वैश्विक एकजुट पहल” के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

वर्ल्ड कैंसर डे मनाने का उद्देश्य

वास्तव में कैंसर जैसी जटिल बिमारी लोगो को अंदर से तोड़ तो देती ही है साथ ही उनके अंदर नकारात्मक व असुरक्षा का भय पैदा कर देती है। इसका उद्देश्य यही था की लोगो के बीच फैली कैंसर के प्रति गलत जानकारियों को दूर करके सही व सकारात्मक सूचना को पहुँचाना है ।
इसलिए हर साल एक नई थीम के साथ इस बीमारी के खिलाफ लोगों को इससे लड़ने के प्रेरित किया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम

इस बार विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ है। यह दुनिया भर में कैंसर देखभाल में असमानताओं को समझने और पहचानने के बारे में है। जो लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं तक पूर्ण पहुंच से कुछ आर्थिक स्तर से रोकता है। कैंसर की देखभाल में असमानता से लोगों की जान चली जाती है।

बीमारी से अगर लड़ना है तो….

कई रिसर्च में ये सामने आया है की कैंसर जैसी जटिल बीमारी से अगर लड़ना है तो हमें अपनी जीवनशैली को व्यवस्थित करना होगा। समय से पौष्टिक खाना, सोना, योग व तनाव मुक्त रहकर हम जीत सकते है। अगर इसके लक्षण दिखाई दे तो समय रहते इसका उपचार कर हम इससे निजात पा सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button