#नासा: ‘आर्टेमिस’ 2025 में इंसानों को चांद की सतह पर ले जायेगा, काउंटडाउन हुआ शुरू !

नासा (NASA) का खास मिशन (special mission) 'आर्टेमिस' (Artemis) आज चांद की कक्षा के लिए लिए रवाना हो चुका है।

नासा (NASA) का खास मिशन (special mission) ‘आर्टेमिस’ (Artemis) आज चांद की कक्षा के लिए लिए रवाना हो चुका है। ऐसे में आर्टेमिस लंबे समय तक के लिए ‘चांद की कक्षा’ (Moon Orbit) में रहेगा। ‘आर्टेमिस को नासा’ के अभी तक के सबसे मजबूत रॉकेट ‘एसएलएस मेगारॉकेट’ (Sls Megarocket) के माध्यम से लॉन्च (Launch) किया जा रहा है। बता दें कि एसएलएस मेगारॉकेट की ये पहली आधिकारिक बड़ी उड़ान (Official Big Flight) होगी।

‘आर्टेमिस मिशन’ हुआ पूरा

आपको बता दें कि नासा कई बार टेस्ट मिशन में उड़ चुका है। ऐसे में वो पहली बार वास्तविक लॉन्चिंग में आर्टेमिस जैसे मिशन को लेकर धरती से रवाना हो रहा है। इस सिलसिले में कुछ घंटों बाद वो धरती से चांद की कक्षा में आर्टेमिस को पहुंचाने के लिए उड़ जाएगा।

‘काउंटडाउन क्‍लॉक’ को पड़ा रोकना

‘अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी’ (National Aeronautics and Space Administration) का सबसे शक्तिशाली रॉकेट सोमवार को चांद पर से लोगों को वापस लाने के लिए उड़ान भरने वाला था। ऐसे में लांचिंग के कुछ घंटे पहले ही ईंधन भरने में परेशानी से होना पड़ा। इस कारणवश T-40 मिनट्स पर काउंटडाउन क्‍लॉक को रोकना पड़ा है। बता दें कि इस योजना पर हाइड्रोजन टीम, आर्टेमिस 1 के लांच डायरेक्‍टर से चर्चा की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक नासा (NASA) 29 अगस्त (August) को अमेरिका के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 39बी से आर्टेमिस को लॉन्च करेगी। बता दें कि ये लॉन्चिंग भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे की शुरू हो जायेगी। ऐसे में इस पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है।

आर्टेमिस साल 1972 के बाद पहली बार साल 2025 में इंसानों को चांद की सतह पर ले जायेगा। बता दें कि 2025 के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिशन को आर्टेमिस नाम दिया गया है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button