क्या आप IND-PAK मैच के बिना ICC इवेंट के बारे में सोच सकते हैं, पूर्व खिलाड़ी ने उठाया बड़ा सवाल !

भारत-पाकिस्तान मुकाबले के बिना आईसीसी का आयोजन वस्तुतः अकल्पनीय है। लेकिन पिछले चार साल से टेस्ट चैंपियनशिप में ठीक यही हो रहा है।

भारत-पाकिस्तान मुकाबले के बिना आईसीसी का आयोजन वस्तुतः अकल्पनीय है। लेकिन पिछले चार साल से टेस्ट चैंपियनशिप में ठीक यही हो रहा है। टीम इंडिया के पूर्व स्टार आकाश चोपड़ा ने इस मामले की ओर ध्यान खींचा। सभी जानते हैं कि द्विपक्षीय सीरीज में भारत-पाकिस्तान आमने-सामने नहीं होंगे। हालांकि आईसीसी इवेंट्स में दोनों टीमों के लिए एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरना मुश्किल नहीं होना चाहिए। तो चोपड़ा ने सवाल उठाया कि टेस्ट चैंपियनशिप में भारत-पाकिस्तान का मैच क्यों नहीं देखा जाएगा।

Aakash Chopra: सौरव गांगुली ने चोटिल आकाश चोपड़ा से कराई थी फील्डिंग, पूर्व  बल्लेबाज ने बताया दर्द, aakash chopra reveals how sourav ganguly force him  to field with injury

क्या आप IND-PAK मैच के बिना ICC इवेंट की कर सकते हैं कल्पना

आकाश अपने यूट्यूब चैनल पर कहते हैं, ‘शायद आप सभी टीमों के खिलाफ नहीं खेलते हैं। लेकिन यह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप है, यह आईसीसी का आयोजन है। चार साल हो गए। क्या आप भारत-पाकिस्तान मैच के बिना ICC इवेंट की कल्पना कर सकते हैं? ऐसा कभी नहीं हो सकता। इसे (भारत-पाक मैच) टूर्नामेंट की शुरुआत में ही देखा जा सकता है ताकि यह कारोबारी पक्ष से अच्छी शुरुआत हो। लोगों को पैसे तभी मिलते हैं जब उन्हें सबसे ज्यादा रेटिंग मिलती है।

टेस्ट क्रिकेट के ग्लैमर को बढ़ाने का प्रयास

आकाश ने तुरंत कहा, ‘तो क्या टेस्ट चैंपियनशिप आईसीसी इवेंट नहीं है? आईसीसीई फाइनल का आयोजन करता है। इसलिए टेस्ट चैंपियनशिप सर्किट के सभी मैच आईसीसी के दायरे में होने चाहिए। 6 साल हो जाएंगे, भारत-पाकिस्तान सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप में नहीं दिखेगी यह एक आईसीसी टूर्नामेंट भी है। यदि नहीं तो यह स्पष्ट किया जाना चाहिए। यह कहा जाना चाहिए कि यह केवल एक द्विपक्षीय श्रृंखला है और इस प्रकार केवल टेस्ट क्रिकेट के ग्लैमर को बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।’

आखिरी बार 2007 में भारत-पाकिस्तान ने खेली थी टेस्ट सीरीज

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 2019-2021 टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में, भारत दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ घर में खेलेगा। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेली। 2021-2023 डब्ल्यूटीसी चक्र में, भारत घर में न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। टीम इंडिया ने इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेली थी।

प्रत्येक टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में, प्रत्येक टीम को कुल 6 श्रृंखलाओं के लिए 3 घरेलू-अवे श्रृंखला खेलनी है। यानी फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने के लिए घर में तीन टेस्ट सीरीज और विदेश में 3 टेस्ट सीरीज की जरूरत है। अगले टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र के लिए प्रकाशित कार्यक्रम में भारत-पाकिस्तान के बीच भिड़ंत की कोई संभावना नहीं है। भारत-पाकिस्तान ने आखिरी बार 2007 में एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button