सरकार की ओर से बड़ी जानकारी, बैंक में लावारिस पड़े हैं 42,270 करोड़ !

किसी व्यक्ति ने बैंक में कुछ जमा किया है। कुछ राशि बचत खाते में रह गई और खाता उपयोग में न होने के कारण यह राशि वहीं रह गई।

देश के बैंकों में बड़ी मात्रा में लावारिस जमा राशि पड़ी हुई है। यह रकम लगातार बढ़ती जा रही है, इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति ने बैंक में कुछ जमा किया है। कुछ राशि बचत खाते में रह गई और खाता उपयोग में न होने के कारण यह राशि वहीं रह गई। यदि दादा या अन्य व्यक्ति का कोई खाता है, वह भूल गया है और उसमें पैसा है, तो आप ऐसी लावारिस राशि का दावा कर सकते हैं। फिलहाल लावारिस रकम एक साल में 28 फीसदी बढ़कर 42,270 करोड़ रुपये हो गई है, लेकिन दावेदारों ने अभी तक इस रकम पर दावा नहीं किया है, आप इस राशि का दावा कैसे कर सकते हैं?

RBI Udgam Portal: Know How To Find Your Grandparents Unclaimed Bank Deposits

यह जानकारी सरकार की ओर से दी गई

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में जानकारी दी। इस हिसाब से बैंक के पास पड़ी लावारिस रकम बढ़कर 28 फीसदी हो गई है। मार्च 2022 तक यह रकम 32,934 करोड़ रुपये थी। मार्च 2023 तक यह बढ़कर 42,270 करोड़ रुपये हो जाएगा। इसमें से 36,185 करोड़ रुपये सरकारी बैंकों में पड़े हैं। निजी बैंकों में 6087 करोड़ रुपये पड़े हैं।

Shouldn't Regulators Be Accountable for Returning Rs82,000 Crore of  Unclaimed Money To Savers? | NewsClick

खाते में दस साल के अंदर रकम जमा नहीं

कई लोग घर पर बिना बताए ही बैंक खाते खोल लेते हैं। इसमें कुछ रकम जमा होती है. कुछ वर्षों के लेन-देन के बाद इस खाते से कोई भी लेन-देन नहीं होता है। देश में ऐसे कई खाते निष्क्रिय हैं। इस खाते में बड़ी रकम अभी भी पड़ी हुई है. चूँकि खाताधारक जीवित नहीं है या खाता भूल गया है, इसलिए उसने इस राशि का दावा नहीं किया है। अगर इस खाते में दस साल के अंदर रकम जमा नहीं की जाती या निकाली नहीं जाती तो केंद्र सरकार इसे लावारिस जमा घोषित कर देती है। प्रमाण प्रस्तुत करने पर यह राशि पुनः प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की गई है।

Unclaimed deposits with banks rise by 28% to Rs 42,270 crore in FY23: Govt  - hellobanker

यहां राशि वापस पाएं

इस साल अगस्त में एक केंद्रीय, केंद्रीकृत वेबसाइट बनाई गई है। इसे उदगम (UDGAM) नाम दिया गया है जिसका मतलब है दावा न की गई जमा राशि – जानकारी तक पहुंचने का प्रवेश द्वार। यदि आपके पास ऐसी रकम का कोई सबूत है तो आप इस वेबसाइट पर जाकर उचित जानकारी और संबंधित दस्तावेज जमा करके उक्त रकम का दावा कर सकते हैं। यदि सत्यापन के बाद आपका दावा सही पाया जाता है, तो आपको राशि जारी कर दी जाएगी।

प्रक्रिया वेबसाइट https://udgam.rbi.org.in/ पर जाएं। यहां अपना नाम रजिस्टर करें, मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें रजिस्टर नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करें और अगली प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ें पैन नंबर, आधार नंबर का प्रमाण दें। जन्म तारीख दर्ज करें अगली प्रक्रिया में आपको दावा न की गई रकम की जानकारी मिल जाएगी आप अपनी बैंक शाखा से भी संपर्क कर सकते हैं।

इन 30 बैंकों में जमा हुई रकम

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
धन लक्ष्मी बैंक लिमिटेड
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड (साउथ इंडियन बैंक)
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (डीबीएस बैंक)
सिटी बैंक
केनरा बैंक
बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ बड़ौदा
इंडियन बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
एचडीएफसी बैंक
फेडरल बैंक
कोटक महिंद्रा बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
यूको बैंक
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
आईडीबीआई बैंक
जम्मू और कश्मीर बैंक लिमिटेड
पंजाब एंड सिंध बैंक
ऐक्सिस बैंक
इंडियन ओवरसीज बैंक
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
एचएसबीसी बैंक (एचएसबीसी लिमिटेड)
कर्नाटक बैंक लिमिटेड
करूर वैश्य बैंक लिमिटेड
सारस्वत सहकारी बैंक
इंडसइंड बैंक लिमिटेड (इंडसइंड बैंक)
तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button