एक मोमोस ने छीनी ज़िंदगी की सांसें !

चबाना एक बहुत ही बुनियादी गतिविधि है।कई लोग वास्तव में इस पर ध्यान नहीं देते हैं भोजन को निगलने से पहले उसे लगभग 32 बार चबाना चाहिए

हाल ही में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मोमोज खाने के दौरान दम घुटने से मौत हो गई थी। मेडिकल जांच में पता चला कि मृतक की सांस की नली में मोमो फंस गया जिससे उसकी मौत हो गई।

चबाना एक महत्वपूर्ण कार्य

चबाना (Chewing)एक बहुत ही बुनियादी गतिविधि है ।कई लोग वास्तव में इस पर ध्यान नहीं देते हैं। चबाने का एक महत्वपूर्ण कार्य है और यह पाचन का पहला चरण है। जब आप अपना भोजन चबाते हैं, तो यह केवल सामग्री का स्वाद लेने के लिए नहीं होता है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि भोजन के बड़े टुकड़े छोटे टुकड़ों या पतले पेस्ट में टूट जाते हैं।

32 बार चबाना चाहिए

विशेषज्ञों का सुझाव है कि भोजन को निगलने से पहले उसे लगभग 32 बार चबाना चाहिए। हालांकि, भोजन की प्रकृति या बनावट के आधार पर यह संख्या 40 तक भी बढ़ सकती है। जबकि नट और मांस जैसे कठिन खाद्य पदार्थों को अधिक चबाने की आवश्यकता हो सकती है, नरम खाद्य पदार्थों को अधिक तेज़ी से चबाया जा सकता है

क्यों आवश्यक है चबाना

1.चबाना, पाचन का पहला चरण होने के कारण, भोजन को तोड़कर लार के साथ मिलाता है और इसे निगलने में आसान बनाता है।

2.भोजन के बड़े टुकड़े व्यक्ति के गले में फंस सकते हैं और हवा के फ्लो को ब्लॉक कर सकते हैं।

3.ठीक से चबाने से भोजन में दम घुटने का खतरा कम हो जाता है।

4.अच्छी तरह से चबाना भी व्यक्ति को अधिक खाने से रोकता है और बदले में मोटापे जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखता है।

5.जब भोजन निगल लिया जाता है, तो यह बाकी पाचन तंत्र को भ्रमित कर देता है।

6.ध्यान से चबाना भी मुंह में मौजूद एंजाइम को सक्रिय करता है और भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर करने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button