8 टीमों ने किया वनडे WORLDCUP 2023 के लिए क्वालीफाई, श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी बड़ी टीमें बाहर…

भारत में खेले जाने वाले वनडे WORLDCUP-2023 के लिए 8 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। अचरज की बात यह है कि WORLDCUP

भारत में खेले जाने वाले वनडे WORLDCUP-2023 के लिए 8 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। अचरज की बात यह है कि WORLDCUP विजेता दो टीमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज ग्रुप राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं। अब उनको 10 टीमों के साथ क्वालीफायर खेलना पड़ेगा। बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच चल रही सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते ड्रा होने के बाद आयरलैंड की उम्मीदें पूरी तरह से धुल गई हैं। इसका सीधा फायदा साउथ अफ्रीका की टीम को मिला है। वो ग्रुप राउंट की शीष 8 टीमों में शामिल हो गई है।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप - Wikiwand

ग्रुप की आठ टीमों का हो चुका निर्धारण

हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे वनडे WORLDCUP 2023 के लिए कौन सी टीमों ने ग्रुप राउंड के लिए क्वालीफाई किया है। साथ ही ये भी बताएंगे कि जैसी श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमें किस तरह से बाहर हुईं हैं और अब उनके पास कौन सा विकल्प है। अक्टूबर-सिंतबर माह में वनडे WORLDCUP खेला जाना है। इसके लिए ग्रुप की आठ टीमों का निर्धारण हो चुका है।

अब दोनों ग्रुप में एक-एक टीमें क्वालीफायर रांउड से आकर जुड़ेंगी। बता दें कि आयरलैंड और बांग्लादेश के बीच चेम्सफोर्ड में खेला गया। 3 वनडे की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश में धुल गया और इसके साथ ही मेजबान आयरलैंड की इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करने की उम्मीदें भी खत्म हो गईं।

अब आयरलैंड को क्वालिफायर खेलना होगा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की लॉटरी खुल गई और वो वनडे वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालिफाई करने वाली 8वीं टीम बन गईं। अब दक्षिण अफ्रीका को क्वालिफायर खेलने की जरूरत नहीं। वहीं, आयरलैंड को जून में जिम्बाब्वे में होने वाले क्वलिफायर खेलना होगा।

South Africa T20 World Cup 2022 squad Bavuma leads Stubbs in 15-man team van der Dussen out - साउथ अफ्रीका ने T20 World Cup, भारत दौरे के लिए टीम का किया चयन,

 

खुल गई दक्षिण अफ्रीका की लॉटरी

पहले वनडे में टॉस जीतकर आयरलैंड ने पहले गेंदबाजी चुनी थी और बांग्लादेश ने 9 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड ने 16.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए थे। लेकिन, फिर बारिश शुरू हो गई और आगे का खेल नहीं हो पाया और मुकाबला रद्द हो गया।

इसका आयरलैंड को नुकसान हुआ जबकि दक्षिण अफ्रीका की लॉटरी खुल गई। दक्षिण अफ्रीका के सीधे क्वालिफाई करने की उम्मीद आयरलैंड-बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 3 वनडे की सीरीज पर टिकी थी। अगर आयरलैंड ये सीरीज 3-0 से जीत लेता तो उसके दक्षिण अफ्रीका के बराबर अंक हो जाते हैं। आखिरी स्थान तय करने के लिए फिर नेट रनरेट पर बात आती लेकिन, आयरलैंड का बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण दक्षिण अफ्रीका अगर-मगर की स्थिति से बच गया और सीधे वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर गया।

T20 World Cup 2022 Why Sri Lanka And West Indies Have To Play Qualifying Round To Enter In Super12 | T20 World Cup 2022: क्यों सीधे सुपर-12 में जगह नहीं बना पाईं

टॉप-2 टीमें वर्ल्ड कप के ग्रुप राउंड के लिए करेंगी क्वालिफाई

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी आखिरी वनडे सीरीज में नीदरलैंड्स को शिकस्त दी थी। दोनों मैच मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने जीते थे। इस सीरीज जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने अंक तालिका में वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया था और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल में आठवें और अंतिम स्थान पर पहुंच गया। वनडे WORLDCUP  के लिए भारत (मेजबान), न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप राउंड के लिए क्वालीफाई किया है। ये टूर्नामेंट 18 जून से 9 जुलाई तक खेला जाएगा।

वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, ओमान, नेपाल, अमेरिका और यूएई को क्वालीफायर खेलना होगा। इन 10 टीमों में से  टॉप-2 टीमें वर्ल्ड कप के ग्रुप राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी। बता दें कि टी 20 वल्र्डकप 2022 में वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। दोनों टीमों ने टी 20 वल्र्डकप में क्वालीफायर खेला था, जिसमें श्रीलंका की टीम तो ग्रुप राउंड तक पहुंच गई थी लेकिन वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफायर राउंड से ही बाहर हो गई थी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button