Fake note dealer arrested: 50 हजार का इनामी, जाली नोटों का सप्लायर हुआ गिरफ्तार, लखनऊ में करता था SCAM !

 लखनऊ कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच ने नोएडा से लखनऊ में जाली नोटों की सप्लाई करने वाले 50 हजार के इनामी शातिर को गिरफ्तार किया है।

 लखनऊ कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच ने नोएडा से लखनऊ में जाली नोटों की सप्लाई करने वाले 50 हजार के इनामी शातिर को गिरफ्तार किया है। यह लोगों को रमक चार गुना करने का झासा देकर बुलाता था और नकली नोट थमा देता था। पीड़ित के नकली नोट देख विरोध करने पर उन्हें अंडर वर्ल्ड से जुड़े होने की बात कह जान से मारने की धमकी देते थे।

चार गुना रकम करने की बात कह लोगों को था फसाता

डीसीपी पूर्वी के मुताबिक 29 अक्टूबर 2021 को एटीएस ने गोमतीनगर थाना में चार गुनी रमक का झांसा देकर लोगों का पैसा लूटने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। साथ ही दो लोगों को करीब 45 लाख की जाली करेंसी के साथ पकड़ा था। उसी क्रम में लखनऊ कमिश्नरेट और गोमतीनगर क्राइम ब्रांच की टीम ने अवनेंद्र मिश्र को गिरफ्तार किया।

नोएडा में नाम बदलकर रह रहा था शातिर

मूल रूप से कानपुर गुजैनी निवासी अवनेद्र मिश्र यूपी में नकली नोट के बदले असली नोट हड़पने का काम करता था। नोएडा के थाना विसरख के अरिहंत अपार्टमेंट में अवनेंद्र पहचान छिपाकर रह रहा था। उसकी लखनऊ पुलिस करीब 11 महीनों से तलाश कर रही थी। वह यहां पर टावर डी में 17 फ्लोर पर 1705 नंबर के फ्लैट में रह रहा था। मुखबिर की सूचना पर सोमवार देर रात पुलिस ने पकड़ा।

रंगीन प्रिंटर से नोट का प्रिंट कर तैयार करता था नोट की गड्डी

क्राइम ब्रांच प्रभारी सतीश चंद्र साहू ने बताया कि एटीएस से सूचना मिली थी कि एक गिरोह जाली मुद्रा उपलब्ध कराने का लालच देकर लोगो के रूपये चार गुना करने का झासा देकर लूट और ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। इस पर टीम ने मुखबिर की मदद से अवनेंद्र को गिरफ्तार किया। उसने पूछताछ में बताया कि झांसा देने के लिए वह नोट के आकार का कागज लेकर उसको डाइ से नोट की तरह प्रिन्ट करते थे। जिसके बाद चार गुना रकम के लालच में पैसा लेकर आने वालों को थमा देते थे। यदि कोई विरोध करता था तो जान से मारने की धमकी और उल्टा उन्हें की फंसा देने की धमकी देकर चुप करा देते थे।

यूपी के सीमा से लगे राज्यों तक फैला रखा है नेटवर्क

पुलिस पूछताछ में अवनेंद्र ने बताया कि वह 2013 से गिरोह बनाकर यूपी ही नहीं एमपी, राजस्थान, गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र तक जाली नोट का काम करते हैं। इन लोगों ने 27 अक्टूबर 2021 को प्रयागराज के व्यवसायी को दिल्ली NCR में बुलाकर लगभग 90 लाख रूपये की लूट लिए थे। इस सूचना पर यूपी ATS की टीम ने 29 अक्टूबर 2021 को लखनऊ से इसके दो साथियों को गिरफ्तार कर 44,77,500 रुपये बरामद किए थे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button