पृथ्वी की तरफ आ रहा 100 फ़ीट चौड़ा एस्ट्रॉयड, टकराने पर हो सकता है इतना घातक !

नासा और अन्य अंतरिक्ष और रक्षा एजेंसियों द्वारा क्षुद्रग्रह टकराव से बचने की तकनीक विकसित की जा रही है, जो अब नियमित रूप से निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रहों....

2022 WU11 नाम का एक क्षुद्रग्रह, जो 98 फीट चौड़ा और संभावित रूप से खतरनाक है, वर्तमान में पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है।

ग्रह 38,026 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से नीले ग्रह की ओर बढ़ रहा है। 4.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर, यह ग्रह के सबसे करीब पहुंचेगा। अंतरिक्ष एजेंसी की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) अंतरिक्ष चट्टान की गति की बारीकी से निगरानी कर रही है।

  • एक क्षुद्रग्रह और पृथ्वी के बीच टक्कर घातक हो सकती है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। टकराव से बचना चाहिए क्योंकि यह पृथ्वी के जीवों के लिए एक गंभीर खतरा है।

 

  • नासा और अन्य अंतरिक्ष और रक्षा एजेंसियों द्वारा क्षुद्रग्रह टकराव से बचने की तकनीक विकसित की जा रही है, जो अब नियमित रूप से निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रहों के पथ को ट्रैक करती हैं।

 

  • sky.org के अनुसार, अपोलो समूह के एक सदस्य क्षुद्रग्रह 2022 WU11 को अभी 27 नवंबर को खोजा गया था।

 

  • नासा के जेपीएल के मुताबिक, विमान के आकार का यह ऐस्टरॉइड 38,026 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। जब तक यह चट्टान पृथ्वी के पास से नहीं गुजरेगी तब तक अंतरिक्ष एजेंसी इसकी गति पर नजर रखेगी।

ऐस्टरॉइड 44 लाख किमी की दूरी से पृथ्वी के सामने से गुजरेगा। खगोलविद किसी भी वस्तु को “संभावित रूप से खतरनाक” के रूप में वर्गीकृत करते हैं यदि यह पृथ्वी के दायरे से 7.4 मिलियन किलोमीटर या उससे कम है।

 

  • इतने करीब होने के बावजूद, नासा ने भविष्यवाणी की है कि यदि इसके पाठ्यक्रम को अपरिवर्तित छोड़ दिया जाए तो आकाश की चट्टान पृथ्वी से सुरक्षित रूप से गुजर जाएगी।

 

  • नासा की रिपोर्ट है कि नवंबर 2022 तक, 30,503 निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह ज्ञात हैं, और उनमें से 2,304 संभावित रूप से पृथ्वी तक पहुंचने के लिए काफी बड़े हैं।

 

  • मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में लगभग 1.5 मिलियन क्षुद्रग्रह हैं जिनका व्यास 1 किलोमीटर से अधिक है, जो मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित है।

 

  • अंतरिक्ष एजेंसी निकट-पृथ्वी वस्तुओं (NEO) के लिए आकाश को लगातार स्कैन करने के लिए जमीन और आकाश से प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button