अर्जेंटीना ने 4 – 2 से जीता फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला, इस खिलाडी ने किये इतने गोल !

एक बहुत ही ड्रामेटिक जीत में, अर्जेंटीना ने पेनल्टी में 4-2 से जीत के बाद रविवार रात फीफा विश्व कप का फाइनल मैच जीत लिया। फ्रांसीसी टीम ने...

एक बहुत ही ड्रामेटिक जीत में, अर्जेंटीना ने पेनल्टी में 4-2 से जीत के बाद रविवार रात फीफा विश्व कप का फाइनल मैच जीत लिया। फ्रांसीसी टीम ने दो शॉट गंवाए, जबकि कप्तान लियोनेल मेसी के नेतृत्व में विजेता पक्ष ने चारों निशानों पर प्रहार किया, जिससे 120 मिनट तक कील काटने के बाद उनकी जीत हुई।

पहले हाफ में ही 2-0 से आगे रहने के बावजूद अर्जेंटीना की जीत काफी संघर्षपूर्ण रही। अर्जेंटीनी पक्ष पेनल्टी और एंजेल डी मारिया के एक अन्य गोल की बदौलत जल्दी शुरुआत करने में सफल रहे। जबकि वे दूसरे हाफ में भी कुछ समय के लिए इसे बनाए रखने में सफल रहे, फ्रांस ने जल्द ही विश्व कप फाइनल में स्थिति को उलटने में कामयाबी हासिल की।

फ्रांस अंततः दोनों गोलों की बराबरी करके शानदार वापसी करने में सफल रहा, और फिर अर्जेंटीना द्वारा तीसरा गोल करने के बाद ओवरटाइम में एक बार फिर बराबरी कर ली। फ्रांसीसी खिलाड़ी (अफ्रीकी मूल के) काइलियन म्बाप्पे यूरोपीय पक्ष के लिए तारणहार थे, यह देखते हुए कि उन्होंने विश्व कप फाइनल में अपने सभी तीन गोल किए।

दोनों पक्षों ने लगभग अलग-अलग बिंदुओं पर स्कोर किया, लेकिन गोलकीपरों द्वारा कुछ शानदार बचत के कारण गोल को रोका गया। वास्तव में, अर्जेंटीना के तीसरे गोल को दो बार चेक करना पड़ा क्योंकि एक फ्रांसीसी खिलाड़ी ने गोल पोस्ट के अंदर से गेंद को किक मारी जिससे कुछ भ्रमित करने वाले क्षण बन गए (कैमरों ने जल्द ही दिखाया कि वह अंदर था)। हालाँकि, अर्जेंटीना की खुशी अल्पकालिक थी, क्योंकि समय के साथ-साथ फ़्रांस को जल्द ही पेनल्टी दिया गया था।

मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने मैच जीता

मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने नेल बाइटिंग मैच जीता, जो अपने आखिरी विश्व कप टूर्नामेंट में है। हालांकि वह शांत थे और अच्छा खेले, लेकिन प्रत्याशित ‘मेस्सी मैजिक’ गायब था। फ्रांसीसी पक्ष, जिसमें अफ्रीकी मूल के अधिक खिलाड़ी शामिल थे। दोनों पक्षों ने बहादुरी के प्रयास किए लेकिन मैच अंततः पेनल्टी में चला गया।

जबकि अर्जेन्टीना की टीम ने अपने सभी शॉट निशाने पर लगाये थे, फ्रांस, जिसने पिछला विश्व कप जीता था, दुर्भाग्य से एक चूक गया और एक अन्य को अर्जेंटीना के कीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने ब्लॉक कर दिया।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button