गाड़ी में जरूर लगवाए 10 रूपए की ये चीज, नहीं तो पड़ेगा 10,000 रूपए तक का जुर्माना

दिल्ली एनसीआर में ठंड का कोहराम जारी है और इसी के साथ कोहरा ( fogg ) भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बढ़ते कोहरे की वजह से सड़कों पर विजिबिलिटी बहुत कम हो जाती है और इस वजह से एक्सिडेंट का खतरा बढ़ जाता है।

टोल प्लाजा पर रिफ्लेक्टिव लगाना शुरू कर दिया

Related Articles

इसी को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एक अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत गाड़ी चलाने वालों को जागरूक किया जा रहा है कि वे अपनी गाड़ी पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाएं। पुलिस ने भी जगह-जगह खंभों बैरिकेड और डिवाइडर और डीएनडी फ्लाई वे टोल प्लाजा पर रिफ्लेक्टिव लगाना शुरू कर दिया है।

रिफ्लेक्टिव टेप लगाना अनिवार्य

रिफ्लेक्टिव टेप लगाने से हादसों से बचा जा सकता है। इस बारे में जानकारी देते हुए डीसीपी ट्रैफिक गणेश स्वाहा ने बताया कि एमवी अधिनियम के हिसाब से सभी वाणिज्यिक गाड़ियों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाना अनिवार्य है। अगर किसी गाड़ी पर रिफ्लेक्टिव नहीं लगा हुआ पाया जाता है। तो उनसे 10000 रुपये का जुर्माना लिया जाता है।

टेप की मदद से हादसों से बचा जा सकता है

रिफ्लेक्टेड टेप की मदद से हादसों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि पुलिस खुद भी जगह-जगह रिफ्लेक्टिव टेप लगा रही है। लोगों से भी अपील कर रही है कि वे भी अपनी गाड़ी पर जरूर रेलेफ्क्टिव टेप लगाएं। इसकी कीमत मात्र 10 से 20 रुपए होती है लेकिन ये हादसे रोकने में कारगर साबित होता है।

नहीं लगाने से गौतम बुध नगर जिले में कई हादसे हुए

बता दे कि ट्रैफिक पुलिस रिकॉर्ड के हिसाब से रिफ्लेक्टिव नहीं लगाने से गौतम बुध नगर जिले में कई हादसे हुए हैं। साल 2021 में कुल 798 हादसे हुए जिसमे से 368 लोगों की जान चली गयी। वहीं 2020 में 740 हादसों में 380 लोगों की जान गई। पिछले 5 साल में अगर सभी हादसों की बात की जाए तो लगभग 4,600 हादसे सड़क पर हुए और इसमें 2 हजार लोगों की जान गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button