20 और 21 जनवरी को बंद रहेगा राम मंदिर, देखिए क्या है वजह?

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी को मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा होगी। इस आयोजन को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह दिख रहा है।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी को मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा होगी। इस आयोजन को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह दिख रहा है। इसके लिए अयोध्या में तैयारियां चल रही हैं. लेकिन प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मौके पर खबर सामने आई है कि राम मंदिर 20 और 21 जनवरी को बंद रहेगा, राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इसकी जानकारी दी है।

 

खेल जगत से जुड़े कई लोगों को आमंत्रित किया गया

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इस दिन अयोध्या में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में देश के कई वरिष्ठ नेताओं, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर समेत उद्योग और खेल जगत से जुड़े कई लोगों को आमंत्रित किया गया है।

आम जनता को कब मिलेंगे दर्शन?

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले इस आयोजन में देशभर से बड़े लोग शामिल होंगे। इसलिए सुरक्षा कारणों से इस दिन अन्य लोगों को राम मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। अयोध्या अब छावनी बन गई है। अयोध्या में सभी बुकिंग फिलहाल रद्द कर दी गई हैं। हालांकि 23 जनवरी से सभी आम श्रद्धालु राम मंदिर में राम लला के दर्शन कर सकेंगे।

गर्भगृह में मूर्ति की स्थापना

गुरुवार शाम को पूरे विधि-विधान के साथ मंदिर के गर्भगृह में श्री रामलला की मूर्ति स्थापित की गई है। मंदिर में विभिन्न अनुष्ठान और पूजा-अर्चना की गई। मिली जानकारी के मुताबिक, रामलला की मूर्ति पत्थर से बनी है और इसका वजन 150 से 200 किलो है। यह मूर्ति भगवान राम के पांच साल के बेटे का रूप है।

अनुमान है कि अयोध्या के राम मंदिर में पहले ही दिन 1 लाख लोग भगवान श्री राम के दर्शन के लिए आएंगे। इसके अलावा प्रतिदिन 50 हजार लोगों के अयोध्या आने की संभावना है। यूपी सरकार ने प्रशासन को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं ताकि बाहर से आने वाले लोगों को कोई असुविधा न हो। इन सभी चीजों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नजर बनाए हुए हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button