CALL SCAM: ‘कुछ ही घंटों में बंद हो जाएगा आपका फोन’, आपके पास आए ऐसे कॉल तो रहें सावधान !

अनजान नंबर से कॉल. इसके बाद विपरीत दिशा से गंभीर घोषणा हुई, 'आपकी फोन लाइन कुछ घंटों में बंद हो जाएगी।' फोन करने वाले ने खुद को दूरसंचार विभाग का कर्मचारी होने का दावा किया।

अनजान नंबर से कॉल. इसके बाद विपरीत दिशा से गंभीर घोषणा हुई, ‘आपकी फोन लाइन कुछ घंटों में बंद हो जाएगी।’ फोन करने वाले ने खुद को दूरसंचार विभाग का कर्मचारी होने का दावा किया। इस तरह का फोन आने पर किसी को भी थोड़ी शर्मिंदगी होगी। इसलिये रास्ता? फ़ोन को गिरने से बचाने के लिए जो कुछ भी करना होगा, बस इतना ही। इसमें किसी विशिष्ट नंबर पर मिस कॉल, किसी विशिष्ट नंबर पर संदेश भेजना, फोन आने पर ओटीपी बताना आदि शामिल हो सकते हैं।

UAE scam alert: Residents warned against fake call from 'Big Ticket Abu  Dhabi' fraudsters

 जाल में फंस रहे कुछ लोग

आजकल कई लोगों के पास ऐसी कॉल्स आ रही हैं और कुछ लोग इसके जाल में फंस रहे हैं. इस तरह के फोन रिलेशनशिप के बारे में खुद टेलीकॉम विभाग ने चेतावनी दी है। शनिवार को इस विभाग की ओर से सभी को बताया गया कि दूरसंचार विभाग की ओर से इस तरह की कोई भी फोन कॉल किसी को नहीं की जा रही है। और जो लोग खुद को टेलीकॉम विभाग का कर्मचारी बताकर ऐसी कॉल कर रहे हैं, उनका इस विभाग से कोई संबंध ही नहीं है।

Scam phone calls are on the rise ... again - California Business Journal

आपकी फ़ोन लाइन बंद होगी या चालू

टेलीकॉम विशेषज्ञ भी ऐसी घटनाओं को लेकर आगाह कर रहे हैं। अगर ऐसी कोई कॉल आती है तो उन्हें नंबर भेजना तो दूर, कई लोग बात करने से भी मना कर रहे हैं। अगर आपको किसी अनजान फोन नंबर से कॉल आती है कि आपका फोन नंबर कुछ ही देर में बंद हो जाएगा तो विशेषज्ञ आपको उस फोन कॉल पर ध्यान न देने की सलाह देते हैं।

लेकिन अगर आपको खुद पर शक है तो क्या करें? हो सकता है कि आपको लगे कि बिल ठीक से जमा न होने के कारण आपका फोन बंद हो जाए। उस स्थिति में, दूरसंचार विभाग आपसे उस कंपनी के फ़ोन नेटवर्क से तुरंत संपर्क करने के लिए कह रहा है जिसका आप उपयोग करते हैं, यानी अपने सेवा प्रदाता से। केवल वे ही आपको बता सकते हैं कि आपकी फ़ोन लाइन बंद होगी या चालू।

इस तरह के जाल पहले भी कई तरह से बनाए जा चुके हैं। इस बार भी कुछ ऐसी ही फ़िक्र बेईमानों ने की है। अगर आप ऐसी चीजों के शिकार हैं तो विशेषज्ञ आपको तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन से संपर्क करने के लिए कह रहे हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button