स्कूलों में फुल पैंट-शर्ट पहनेंगे छात्र,योगी सरकार का निर्देश !

बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा गया है कि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में बेसिक शिक्षा विभाग भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाए।

बारिश का मौसम लोगो के लिए जितना सुहाना होता है उतना ही स्वस्थ के लिए ख़राब भी और इस वजह से बीमारिया शरीर को छू लेती है। आपको बता दे की उत्तर प्रदेश के स्कूलों में एक बड़ा फैसला लिया गया है जो बच्चो की सेफ्टी बेहद जरूरी है अब से छात्र फुल शर्ट और पेंट पेहेंगे। जिससे मलेरिया और डेंगू जैसे बीमारियों से उनको बचाया जा सके। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा गया है कि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में बेसिक शिक्षा विभाग भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाए।

Up Council School Students Wear Full Shirt Trouser Uniform For Safety From  Dengue Malaria Chikungunya UP News | UP News: अब स्कूलों में फुल पैंट-शर्ट  पहनकर आएंगे छात्र, जानें योगी सरकार ने

डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए जारी हुए निर्देश

सरकारी और निजी स्कूलों में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित कराई जाए। इसके साथ ही निर्देशों का कड़ाई से पालन किए जाने को भी कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को निर्देश दिए जाएं कि वह विद्यालय फुल पैंट शर्ट पहनकर आएं, जिससे कि मच्छरों से फैलने वाली बीमारी जैसे डेंगू, मलेरिया इत्यादि से बचा जा सके।

फुल पैंट-शर्ट पहन कर स्कूल आएं छात्र, यूपी में डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते  मामलों को देखते हुए दिए गए निर्देश - Students come to school wearing full  pant shirt ...

छात्रों के लिए योगी सर्कार के निर्देश

संचारी रोग खासकर मलेरिया, डेंगू इत्यादि के नियंत्रण और रोकथाम के लिए आवश्यक है कि सरकारी स्कूलों के कैम्पस के साथ-साथ उसके आसपास की जगहों पर साफ-सफाई की पूर्ण व्यवस्था की जाए। विद्यालय में गमलों, टायरों, बोतलों आदि में लगाए गए पौधों में भी पानी जमा न हो यह सुनिश्चित किया जाए। स्थानीय निकाय के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर स्कूल में मच्छरों से संबंधित फागिंग कराई जाए। प्रत्येक स्कूल में एक स्वास्थ्य नोडल अध्यापक तैनात किया जाए जो विद्यार्थियों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया इत्यादि से बचाव के लिए जागरूक करें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button