मध्यप्रदेश की सैलाना विधानसभा सीट पर हुआ 90 प्रतिशत मतदान !

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा गया।

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा गया। शुक्रवार शाम 6 बजे तक वोटिंग पर्सेंटेज पिछले विधानसभा चुनाव के मतदान के मुकाबले कम था लेकिन अचानक से देर रात वोटिंग परसेंट बढ़ कर 76.22 प्रतिशत तक पहुचा जो पिछली बार के मुकाबले 0.59 प्रतिशत ज्यादा था। वही बात करे 2018 की तो मध्यप्रदेश में कुल 75.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं छत्तीसगढ़ में 75.08 प्रतिशत मतदान हुआ जो पिछली बार की तुलना में 1.8 प्रतिशत कम था। 2018 के चुनाव में छत्तीसगढ़ में 76.88 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।Raigarh Cg Election 2023: खरसिया में 81 प्रतिशत से ज्यादा मतदान - More than  81 percent voting in Kharsiaखरसिया विधानसभा सीट पर हुआ सबसे ज्यादा मतदान

मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीट पर एक ही चरण में मतदान हुआ था। सबसे अधिक 90 प्रतिशत मतदान सैलाना विधानसभा सीट पर हुआ। वहीं सबसे कम मतदान जोबट विधानसभा सीट में देखने को मिला | राजधानी भोपाल में कुल मिलाकर 66 पर्तिशत मतदान हुआ। भोपाल में 7 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। वही दुसरे चरण का मतदान छत्तीसगढ़ में 70 विधानसभा सीट पर हुआ। जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा मतदान खरसिया विधानसभा सीट पर हुआ वहीं सबसे कम मतदान रायपुर सिटी वेस्ट में हुआ। रायपुर में 65.45 प्रतिशत मतदान हुआ। यहाँ 7 विधानसभा सीट आती है।

BJP ahead in Madhya Pradesh and Chhattisgarh while Congress leads in  Rajasthan - सर्वे: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा आगे, राजस्थान में  कांग्रेस को बढ़त , विधानसभा चुनाव ...

मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार

शुक्रवार को मध्य प्रदेश की 230 सीटों और छत्तीसगढ़ की 70 विधानसभा सीटों पर जमकर मतदान की प्रक्रिया देखने को मिली | चुनाव आयोग की जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए 75.08 फीसदी वोटिंग हुई वही मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर 76.22% मतदान दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। दोनों ही राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर 7 नवंबर को पहले चरण के लिए मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 70 सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले गए। मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ है। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए 75.08 फीसदी वोटिंग हुई।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button