भारत में इन स्थानों पर मिलेगा बर्फ़बारी का मजा, देखें विदेशों जैसा नजारा !

सर्दियों का मौसम घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है। खासकर अगर आप स्नोफॉल लवर हैं। ऐसे लोग हैं जिन्होंने इसे कभी नहीं देखा लेकिन...

सर्दियों का मौसम घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है। खासकर अगर आप स्नोफॉल लवर हैं। ऐसे लोग हैं जिन्होंने इसे कभी नहीं देखा लेकिन सपनों वाली फिल्मों के कारण। लगभग हर कोई स्नोफॉल का अनुभव लेना चाहता था। अगर आप बर्फबारी प्रेमी हैं तो भारत में सर्दियों में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहें हैं।

सोनमर्ग:

एक सफेद-आच्छादित घाटी, सिल्क रोड का एक पूर्व प्रवेश मार्ग है, जो चीन और भारत को जोड़ता है। इसे सिंध नदी द्वारा पोषित किया गया था और इसे सोने के मैदान के रूप में भी जाना जाता है। इस घाटी की लुभावनी शांति और हिमालय के ऊंचे नज़ारों के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। आप भारत के सबसे अच्छे हिमपात स्थलों में से एक को देखने के लिए ज़ोजी ला दर्रा, बालटाल घाटी और गडसर झील का पता लगा सकते हैं।

मसूरी:

उत्तराखंड में बर्फबारी देखने के लिए मसूरी सबसे अच्छी जगह है। हालांकि, यदि आप पर्याप्त मात्रा में बर्फबारी देखना चाहते हैं तो मध्य दिसंबर और मध्य फरवरी के बीच मसूरी की यात्रा का कार्यक्रम बनाना बेहतर है। मसूरी सर्दियों में जनता के लिए खुला रहता है, माल रोड पर बर्फबारी के दौरान टहलने के अनुभव से बेहतर कुछ नहीं है।

शिमला:

जब सर्दियों की छुट्टियों की बात आती है, तो शिमला की लोकप्रियता का मुकाबला कुछ भी नहीं है। इसलिए अगर आप हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखना चाहते हैं तो शिमला आपको निराश नहीं करेगा। हालाँकि, आपकी यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और फरवरी के बीच है। इस समय बर्फबारी बहुत आम है

जुलुक:

जुलुक शहर पूर्वी सिक्किम में स्थित है। पूर्वी हिमालय श्रृंखला की छाया में बर्फबारी, शांति और रोमांच का अनुभव करने के लिए पूर्वोत्तर भारत के सबसे अच्छे स्थानों में से एक यह स्थान है। जुलुक को सबसे पसंदीदा हनीमून स्थलों में से एक माना जाता है, जो दिसंबर से फरवरी तक बर्फीली घास के मैदान में बदल जाता है। थम्बी व्यूपॉइंट पर जाएं, जो 3,413 मीटर दूर है।

गुलमर्ग:

गुलमर्ग विंटर वंडरलैंड्स में से एक है। यह आकर्षक पहाड़ी शहर पश्चिमी हिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में छुपा हुआ है, जो आपको प्रकृति के बहुत करीब लाता है। गुलमर्ग शीतकालीन खेलों में भाग लेने के लिए आदर्श स्थान है क्योंकि यह गोंडोला राइड्स, स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी कई रोमांचक गतिविधियों की पेशकश करता है।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button