क्या लोकसभा के साथ इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा होगी ?

एक तरफ जहां 'एक देश, एक चुनाव' की चर्चा चल रही है, वहीं आज 2024 लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

एक तरफ जहां ‘एक देश, एक चुनाव’ की चर्चा चल रही है, वहीं आज 2024 लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब चर्चा है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे। लोकसभा के साथ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इसके बारे में आज 3 बजे पता चलेगा।

आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल जून महीने में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। अब लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई तक चलेंगे। इसलिए संभावना है कि उक्त राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे।

Lok Sabha election dates Election Commission of India eci updates chunav ki  tareekh fact check - India Hindi News - Lok Sabha Election Dates: देश में  16 अप्रैल को होंगे लोकसभा चुनाव?

इस राज्य में कब है विधानसभा चुनाव?

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव सितंबर 2024 में कराए जाएं। केंद्र सरकार ने अप्रैल-मई में चुनाव कराने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर का बंटवारा हो गया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नाम से दो केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए हैं। अगर कश्मीर में लोकसभा के साथ चुनाव होते हैं तो अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पहला चुनाव होगा। पेरिसिमन के बाद यहां विधानसभा सीटें 83 से बढ़कर 90 हो गई हैं।

बीजेपी ने इस राज्य में विधानसभा के लिए उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी है

बीजेपी ने पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव लोकसभा के साथ होंगे। पार्टी ने अपने 60 उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है। 2019 में आंध्र प्रदेश में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव हुए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button