लोकसभा चुनाव: इतनी सीटों के साथ एनडीए को मिल सकती है ऐतिहासिक जीत !

लोकसभा चुनाव की घोषणा शनिवार को होगी. इसके तुरंत बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी। विभिन्न माध्यमों से जनमत सर्वेक्षणों की जानकारी मिल रही है।

लोकसभा चुनाव की घोषणा शनिवार को होगी. इसके तुरंत बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी। विभिन्न माध्यमों से जनमत सर्वेक्षणों की जानकारी मिल रही है। मीडिया देश की जनता के मूड का सर्वे करता है। अब न्यूज18 द्वारा कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर केंद्र में बीजेपी की सरकार बन सकती है। ऐसी संभावना जताई गई है। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार केंद्र में ऐतिहासिक जीत की ओर अग्रसर है। एनडीए को 400 से ज्यादा सीटें जीतने का अनुमान है।

BJP alone will get at least 370 seats and NDA will cross the 400-seat mark:  PM Modi - The Hindu

एनडीए को 400+ सीटें

ओपिनियन पोल के मुताबिक, एनडीए को 543 लोकसभा सीटों में से 411 सीटें मिलने का अनुमान है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 350 सीटें मिलेंगी। बीजेपी ने 370 सीटों का लक्ष्य रखा है। वहीं बीजेपी ने कई क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन किया है. जिसमें जनता दल (यूनाइटेड) और तेलुगु देशम पार्टी, शिव सेना शिंदे समूह, राष्ट्रवादी अजीत पवार समूह शामिल हैं। इस तरह एनडीए को 61 सीटें मिलने की संभावना है। विपक्षी भारत गठबंधन को 105 सीटें मिलने की संभावना है। जबकि अन्य पार्टियां 27 सीटें जीत सकती हैं।

एनडीए गठबंधन को 48 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. इंडिया इंडिया को 32 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. अन्य को 20 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

किस राज्य में कितनी सीटें?

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को ऐतिहासिक जीत मिल सकती है। एनडीए को उत्तर प्रदेश में 77 सीटें, मध्य प्रदेश में 28 सीटें, छत्तीसगढ़ में 10 सीटें, बिहार में 38 सीटें, झारखंड में 12 सीटें और कर्नाटक में 25 सीटें मिल सकती हैं। जबकि ओडिशा में 13, पश्चिम बंगाल में 25, तेलंगाना में 8 और आंध्र प्रदेश में 18 सीटें मिल सकती हैं। गुजरात में एनडीए गठबंधन को सभी 26 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। इतना ही नहीं, एनडीए को तमिलनाडु में 5 और केरल में 2 सीटें मिलने की संभावना है।

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 49 सीटें मिलने की संभावना

ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. बीजेपी को 350 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 49 सीटें मिलने की संभावना है। इंडिया अलायंस के अन्य सहयोगियों को 56 सीटें मिलने की संभावना है। एआईएडीएमके के अलावा बीएसपी, बीआरएस, बीजेडी, वाईएसआरसीपी आदि को 27 सीटें मिल सकती हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button