Budget 2024 : सोने, चांदी, मोबाइल की कीमतें हुई कम, जानिए- क्या हुआ सस्ता क्या महंगा

केन्द्र सरकार के आज अपना 11 वां बजट पेश किया। जिसमें नौ प्राथमिताएं पेश किया गया है। यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया।

मोदी सरकार की अध्यक्षता में आज वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण के द्वारा बजट पेश किया गया। जिस बजट में मोबाइल फोन और चार्जर को सस्ता करने का ऐलान किया है। बजट में वित्त मंत्री ने आज आम लोगों के काम आने वाली वस्तुओं को लेकर बड़ी राहत वाले ऐलान किए हैं।

Union Budget 2024: नीले रंग की साड़ी में नजर आईं वित्‍त मंत्री, आज पेश होगा बजट-

 

 

सोना-चांदी और प्लैटिनम होंगे सस्ते

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी हो गई है जिससे ये सस्ते होंगे. प्लेटिनम पर भी कस्टम ड्यूटी घटी है जिसके बाद ये भी सस्ते होने वाला है.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोना और चांदी के ऊपर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. उसके अलावा उन्होंने प्लैटिनम के लिए भी कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6.4 फीसदी करने की जानकारी दी. सरकार के इस फैसले के अमल में आने के बाद सोना, चांदी और प्लैटिनम की कीमतें घट जाएंगी।

मोबाइल फोन-चार्जर सस्ते होने से मिली सौगात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि मोबाइल फोन और चार्जर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 15 फीसदी तक घटाया गया है. इसके चलते अब मोबाइल फोन की कीमत में कटौती देखने को मिलेगी।

SOFLIN® मल्टीपर्पस वॉल होल्डर स्टैंड चार्जिंग मोबाइल के लिए बस सॉकेट में फिट और हैंग 1 का पैक (Mutlicolor)

लिथियम बैटरी के सस्ता होने से मिलेगा ईवी को बूस्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोलर पैनल और लिथियम बैटरी के सस्ता होने की भी बात कही जिससे फोन और गाड़ियों की बैटरी के दाम कम होंगे. इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स यानी TDS दर 1 फीसदी से घटकर 0.1 फीसदी की गई है. इसे लगभग शून्य ही कर दिया गया है।

लिथियम आयन बैटरी कैसे दुनिया को बचा सकती है - BBC News हिंदी

वित्त मंत्री ने दी कैंसर की दवाओं पर बड़ी राहत

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी. एक्स-रे मशीनों में इस्तेमाल होने वाले एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में भी बदलाव किया जाएगा. ऐलान लागू होने के बाद इनकी कीमतों में भी कमी आएगी. इसके अलावा फेरोनिकेल, ब्लिस्टर कॉपर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को सरकार ने हटा दिया है।

कैंसर की महंगी दवाओं का सेहत पर होता है कितना असर, जानें... - stree expensive cancer medicine effect on health tstr - AajTak

बजट के ऐलान के बाद ये उत्पाद हो जाएंगे महंगे

वित्त मंत्री ने अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने की घोषणा की है। इसके साथ ही स्पेसिफाइड टेलीकॉम उपकरणों पर भी बेसिक कस्टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है.

ये उत्पाद होंगे सस्ते

सरकार ने अपने बजट में मोबाइल, मोबाइल चार्जर, सोलर पैनल, चमड़े की वस्तुएं, सोना, चांदी, हीरा, प्लेटिनम, स्टील, लोहा, इलेक्ट्रॉनिक्स, क्रूज़ यात्रा, समुद्री भोजन, फुटवियर, कैंसर की दवाइयाँ को सस्ता किया है।

 

बजट में ये हुआ महंगा

सरकार के द्वारा अपने बजट में स्पेसिफाइड दूरसंचार उपकरण और PVC प्लास्टिक को महंगा किया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button