SPORTS: सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय ओलिंपिक महासंघ मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के आखिर किस फैसले पर लगाई रोक !

International Olympic Committee विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है

भारतीय ओलिंपिक महासंघ (International Olympic Committee) विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है बता दें इस पूरे मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने भारतीय ओलिंपिक महासंघ को IOA का संचालन Committee of Administrators को सौंपने के आर्डर दिए गए थे।

जाने पूरा मामला

भारतीय ओलिंपिक महासंघ को लेकर हाई कोर्ट ने असलम शेर खान की याचिका पर IOA के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा की हॉकी इंडिया अजीवन अध्यक्षता बर्खास्त कर दी थी। जिसके बाद उन्हें IOA अध्यक्ष और FIH अध्यक्ष के पद से रेसिग्नेशन देना पड़ा था

हाई कोर्ट ने सौंपी थी जिम्मेदारी

दिल्ली हाईकोर्ट ने बीते मंगलवार को International Olympic Committee (IOA ) के मामलों समझने के लिए प्रशासकों की तीन सदस्यीय समिति Committee of Administrators (COA) के गठन का निर्देश दिया था साथ ही उसे IOA के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसके बाद IOA ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और उनसे इस मामले को देखने के लिए कहा था क्योंकि इससे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) निलंबन का शिकार हो सकती है।

क्या IOA को बैन किया जा सकता है ?

भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा ने बताया की यह एक संवेदनशील राष्ट्रीय मामला है, साथ ही उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल लेवल पर COA की नियुक्ति को बाहरी हस्तक्षेप के तौर पर देखा जाएगा। ऐसे में IOA को बैन किया जा सकता है।

 

सोमवार को इस मामले पर होगी सुनवाई

Chief Justice of India एनवी रमना और Justice सीटी रविकुमार की पीठ ने Indian Olympic Association की तुरंत सुनवाई पर आदेश पारित किया। साथ ही पीठ को बताया गया कि कमेटी को अभी IOA का कार्यभार लेना है। ऐसे में Supreme court ने यथास्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट पर अब सोमवार को इस मामले की सुनवाई करेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button