WhatsApp ने दे दिया New Year पर तोहफा अब बिना Internet के भी कर सकेंगे चैटिंग !

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया और इंट्रेस्टिंग proxy support feature रोल आउट किया है। इस फीचर के जरिए

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया और इंट्रेस्टिंग proxy support feature रोल आउट किया है। इस फीचर के जरिए अब यूजर्स इंटरनेट बैन या WhatsApp सर्विस ब्लॉक होने पर भी Instant Messaging App का इस्तेमाल कर सकेंगे दूसरे शब्दों में कहें तो व्हाट्सएप अब अपने उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट सेंसरशिप को बायपास करने और उनका कनेक्शन बाधित होने पर भी प्लेटफॉर्म तक पहुंच बनाए रखने की अनुमति देगा।

व्हाट्सएप के लिए एक मुफ्त और सुरक्षित कनेक्शन

Meta वाले WhatsApp ने पिछले साल 20 से अधिक सुविधाएँ लॉन्च कीं, जिनमें groups, better कॉल्स और voice notes शामिल हैं, WhatsApp उन देशों के लिए जहां local authority लोगों को व्हाट्सएप की सीधी पहुंच से सेंसर या ब्लॉक करते हैं, प्रॉक्सी सर्वर चुनने से volunteers and organizations द्वारा स्थापित सर्वरों के माध्यम से व्हाट्सएप के लिए एक मुफ्त और सुरक्षित कनेक्शन सक्षम हो जाएगा।

व्हाट्सएप प्रॉक्सी सपोर्ट क्या है?

व्हाट्सएप प्रॉक्सी समर्थन, volunteers and organizations द्वारा स्थापित सर्वरों के माध्यम से व्हाट्सएप से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है ताकि लोगों को उन स्थितियों में स्वतंत्र रूप से संवाद करने में मदद मिल सके जहां इंटरनेट अवरुद्ध है। कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा,

“हमें इस बात का ध्यान है कि हम निजी संदेश कॉल के माध्यम से 2023 की शुरुआत का जश्न मना रहे हैं, ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट बंद होने के कारण अपने प्रियजनों तक पहुंचने की क्षमता से वंचित हैं। कंपनी का कहना है कि यह फीचर यूजर्स को जरूरत पड़ने पर एक सुरक्षित और भरोसेमंद कम्युनिकेशन मुहैया कराएगा। व्हाट्सएप ने कहा कि ईरान और सीरिया जैसे देशों में यूजर्स वीपीएन यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल कर ऐप की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button