बच्चों से ये क्या करवा रहे है मास्टर साहब ? वीडियो हुआ वायरल …

प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में शिक्षा का स्तर दिन प्रतिदिन की कदर गिरता जा रहा है इसका अंदाजा आप इस वायरल विडियो से लगा सकते है...

कहते है “गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वरा, गुरुर्साक्षात परब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः” जिसका मतलब हमारे गुरु तीनों देवों के बराबर है और वो हमारे जीवन को प्रकाश की ओर ले जाते है लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो इन दिनों कुछ अलग ही तस्वीर देखने को मिल रही है। लगता है मास्टर साहब को नई शिक्षा नीति कुछ अलग ढंग से समझ में आ गयी है।

नई शिक्षा निति में प्रैक्टिकल करने पर ज्यादा जोर देने की बात कही गयी थी लेकिन मास्टर साहब को कौन समझाए की बच्चों से लकड़ियां उठवाना और उसको एक जगह से दूसरी जगह ले जान प्रैक्टिकल नहीं बाल मजदूरी होता है जो की कानून अपराध है। तस्वीरों में आप साफ़ देख सकते है की किस प्रकार से सरकारी स्कूल के परिसर में बच्चों के हाथ में किताब के बजाये लकड़ी है। और जिस समय बच्चों को पढाई करनी चाहिए उस समय बच्चों से बाल मजदूरी करवा कर लकड़ियां ढुलवाई जा रहीं है।

यहा का मामला :

बता दें, ये पूरा वीडियो प्रतापगढ़ के बभनमई विकासखंड शिवगढ़ विद्यालय का बताया जा रहा है इस वीडियो में आप साफ़ देख सकते है की कैसे स्कूल के प्रधानाध्यापक विनय कुमार विश्वकर्मा बच्चों से लकड़ियां ढोने का काम करवा रहे है। प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में शिक्षा का स्तर दिन प्रतिदिन की कदर गिरता जा रहा है इसका अंदाजा आप इस वायरल विडियो से लगा सकते है और तो और विभागीय अधिकारियों भी इस बात पर जरा सा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है स्कूल में आने के बाद प्रधानाध्यापक व शिक्षक पढ़ाते है या उनसे और कोई काम करवाते हैं। अब सवाल ये उठा है की आखिर वीडियो को संज्ञान में लेकर शिक्षा विभाग इसपर कब करवाई करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button