Rose Day 2024: क्या है रोज डे की कहानी, जानिए क्यों गुलाब है प्यार का प्रतीक?

वैलेंटाइन वीक यानी प्रेमियों के लिए खास दिन 7 फरवरी को रोज डे से शुरू हो रहा है। इस दिन जोड़े अपने दिल की बात शेयर करने के लिए गुलाब का फूल देते हैं।

वैलेंटाइन्स वीक 2024: वैलेंटाइन वीक यानी प्रेमियों के लिए खास दिन 7 फरवरी को रोज डे से शुरू हो रहा है। इस दिन जोड़े अपने दिल की बात शेयर करने के लिए गुलाब का फूल देते हैं। तो आइए जानें कि प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब क्यों देते हैं और रोज़ डे की कहानी प्यार के देवता से कैसे जुड़ी है।
Heart Touching Love Quotes in Hindi: प्यार का इजहार करने के लिए पार्टनर को  ये कोट्स और मैसेज भेजें | love quotes for partner in hindi | HerZindagi

लव पार्टनर से अपने प्यार का इजहार

अगर किसी को प्यार का इजहार करना हो तो किसी को तोहफे के रूप में लोगों के दिमाग में सबसे पहले गुलाब का फूल ही आता है। वहीं फरवरी में वैलेंटाइन वीक के पहले दिन यानी 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। यह दिन प्यार करने वाले जोड़ों के लिए बहुत खास होता है, चाहे वह पहली बार अपनी भावनाओं का इजहार करना हो या अपने लव पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करना हो।

Happy rose day 2024: प्‍यार का इजहार लाल गुलाब से ही क्‍यों? पीला या गुलाबी  क्‍यों नहीं, जानें लें रंगों का मतलब - happy rose day 2024 why express love  only withक्या है रोज डे से जुड़ी कहानी

इस दिन लोग खूब गुलाब का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब क्यों होते हैं? सिर्फ प्यार जताने के लिए दिया गया? अगर किसी को गुलाब का फूल उपहार में दिया जाए तो उसका चेहरा खुशी से खिल उठता है और हर किसी को अपने दिल की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुलाब सबसे अच्छा उपहार लगता है। फिलहाल आइए जानते हैं कि लोग अपने प्यार का इजहार गुलाब से क्यों करते हैं और क्या है रोज डे से जुड़ी कहानी।

रोज़ डे मनाने के पीछे कई कहानियाँ

रोज़ डे पर गुलाब क्यों दिए जाते हैं यह सवाल हर कोई पूछता है। रोज़ डे मनाने के पीछे कई कहानियाँ हैं, जिनमें से एक ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रेम की देवी ‘वीनस’ है और उनका पसंदीदा फूल गुलाब है। इसी वजह से प्यार का एहसास जताने के लिए गुलाब का फूल दिया जाता है। अगर हम रोज़ डे से इसके संबंध को देखें तो वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोम के संत वैलेंटाइन की मृत्यु के स्मरणोत्सव के रूप में हुई, जबकि रोमन लोग ग्रीक संस्कृति से काफी प्रभावित थे।

प्राचीन यूनानी पौराणिक कथाओं के अनुसार

यह कहानी भी प्रचलित है कि रोज डे पर गुलाब देकर प्यार का इजहार करने के पीछे की कहानी के अनुसार, यदि ‘गुलाब’ के सभी अक्षरों को एक निश्चित क्रम में व्यवस्थित किया जाए, तो यह ‘इरोस’ बन जाता है। प्राचीन यूनानी पौराणिक कथाओं के अनुसार, इरोस प्रेम का देवता है।

प्यार का इज़हार सिर्फ गुलाब से ही क्यों?

तो जब अपने प्रेमी या प्रेमिका को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करने की बात आती है, तो गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है और शायद यह हर किसी का पसंदीदा फूल है। इसके पीछे मुगल काल से जुड़ी एक कहानी है, जिसके अनुसार मुगल शासक जहांगीर की पत्नी नूरजहां को गुलाब के फूल बहुत पसंद थे और इसी वजह से जहांगीर अपनी पत्नी के लिए हर दिन टनों गुलाब भेजा करते थे। इसके अलावा महारानी विक्टोरिया के समय में लोग अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए एक-दूसरे को गुलाब देते थे और तभी से यह परंपरा प्रेमी जोड़ों के बीच लोकप्रिय हो गई है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button