Centre State Science Conclave: पीएम मोदी आज करेंगे ‘सेंटर-स्टेट साइंस कान्क्लेव’ का उद्घाटन, यह रहेगा इस कार्यक्रम का उद्देश्य !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन (Centre State Science Conclave) का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन (Centre State Science Conclave) का उद्घाटन करेंगे। देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए यह अपनी तरह का पहला कान्क्लेव केंद्र-राज्य समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत करेगा। पीएम मोदी थोड़ी देर में वीडियो कान्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। कान्कलेव में देशभर के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (Science And Technology) मंत्री और सचिव हिस्सा लेंगे।

यह है सम्मलेन का उद्देश्य !

यह सम्मेलन इसलिए भी खास है क्योंकि इसका उद्देश्य सहकारी संघवाद के उत्साह से केंद्र और राज्य के बीच समन्वय और सहयोग तंत्र मजबूत करना है। यह कान्क्लेव पूरे देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (STI) के एक सशक्त इको-सिस्टम का निर्माण करेगा। इस दो दिवसीय कान्क्लेव का आयोजन अहमदाबाद के साइंस सिटी में किया जा रहा है।

Related Articles

इन विषयों पर की जाएगी चर्चा !

इसमें STI विजन 2047 और राज्यों में STI के लिए भविष्य के विकास के रास्ते और विजन रखा जाएगा। सभी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल और 2030 तक अनुसंधान एवं विकास में निजी क्षेत्र के निवेश को दोगुना करना। किसानों की आय में सुधार के लिए तकनीकी हस्तक्षेप। पीने योग्य पेयजल के उत्पादन के लिए नवाचार। हाइड्रोजन मिशन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका सहित सभी के लिए स्वच्छ ऊर्जा। डीप ओशन मिशन और तटीय राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ देश की भविष्य की अर्थव्यवस्था के लिए इसकी प्रासंगिकता।

गुजरात सीएम समेत अन्य लोग भी होंगे शामिल !

इस कान्क्लेव में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सचिव, उद्योग जगत के लोग, उद्यमी, गैर सरकारी संगठन के लोग, युवा वैज्ञानिक और छात्र शामिल होंगे।

भूपेंद्र पटेल जीवन परिचय | Bhupendra Patel biography in Hindi - JNU
हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button