#’हरितालिका तीज’ का क्या है महत्त्व, किस ‘मंत्र’ का जाप करने से पूरी होगी कामना !

हरितालिका तीज (Haritalika Teej) का व्रत 'भाद्रपद माह' (Bhadrapada month) के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है।

हरितालिका तीज (Haritalika Teej) का व्रत ‘भाद्रपद माह’ (Bhadrapada month) के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि (Tritiya date of Shukla Paksha) को रखा जाता है। ऐसे में इस साल हरतालिका तीज 30 अगस्त (August) 2022 को पड़ रही है। बता दें कि हरतालिता तीज का व्रत शादी-शुदा महिलाएं अपने ‘पति की लंबी आयु’ की कामना (Wish) के लिए ये व्रत रखती है।

व्रत का क्या महत्व ?

सनातन परंपरा में हरितालिका व्रत का अधिक महत्व माना जाता है। आजकल वहीं कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत को रखने लगी हैं। हिन्दू धर्म के अनुसार कुंवारी कन्याएं (Unmarried Girls) यदि हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं, तो उन्हें योग्य वर की प्राप्ति होती है।

आपको बता दें कि हरतालिका तीज का व्रत सभी व्रतों में सबसे कठिन माना जाता है। क्योंकि तीज व्रत में पूरे दिन महिलाएं बिना पानी के यानी निर्जला व्रत रखती हैं और फिर अगले ही दिन व्रत का पारण करती हैं।

वर की कामना के लिए है व्रत

हरितालिका तीज व्रत अविवाहित कन्यायें अपने मनचाहे वर की कामना के लिए ये व्रत रखती हैं। बता दें कि हरितालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। महिलायें अपने घर में हरतालिका तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती की कच्ची मिट्टी से प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं

हरतालिका तीज का व्रत कठिन व्रतों में एक माना जाता है। इस व्रत में महिलायें निर्जला व्रत रख कर, अगले दिन व्रत का पारण करती है। ऐसे में सुहागिन महिलाएं ये व्रत पति के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना के लिए रखती है।

हरितालिका तीज पर ‘गण गौरी शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया’, ‘मां कुरु कल्याणी कांत कांता सुदुर्लभाम्’ मंत्र को पढ़ने से भगवान शिव तथा माता पार्वती प्रसन्न होकर अपने भक्त को अच्छा वर प्रदान करती है।

 पारण में महिलाओं को क्या खाना चाहिए?

  • घेवर
  • रसगुल्ला
  • खीर
  • बादाम की बर्फी
  • मावा लड्डू

 

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button