# रिसर्च : सही नींद न लेने से आप बन सकते है ‘ मतलबी ‘, जानिए क्या कहता है नया शोध ?

नींद पूरी न होने के और भी कई कारण हो सकते हैं, इसमें डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर के आदि गंभीर मानसिक बीमारियां शामिल हैं

अक्सर लोग काम के दबाव या व्यस्त जीवन शैली के कारण अपनी नींद से समझौता करने लगते हैं। इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि हर व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। नींद पूरी न होने के और भी कई कारण हो सकते हैं; इसमें डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर के मरीज आदि शामिल हैं।

व्यवहार में कुछ अजीब बदलाव

वहीं जो लोग कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा देर तक काम करते हैं, उन्हें भी पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद की कमी भी आपके व्यवहार में कुछ अजीब बदलाव ला सकती है। जी हां, कुछ ऐसे बदलाव हैं जो आपको थोड़ी देर के लिए हैरान कर देंगे।

नींद न आने पर एक रिपोर्ट शेयर की

नींद के कुछ हालिया अध्ययनों से पता चला है कि नींद की कमी भी आपको स्वार्थी बना सकती है। दरअसल, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने नींद न आने पर एक रिपोर्ट शेयर की है। शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन लोगों को इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है, वे कई बदलाव दिखाते हैं, और इनमें से एक बदलाव स्वार्थ है।

आप उतने ही कम स्वार्थी होंगे

शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसे लोग केवल अपने बारे में सोचते हैं, उन्हें न तो दूसरों से जुड़ना पसंद है और न ही वे दूसरे लोगों की मदद करना चाहते हैं। दूसरी ओर, अध्ययन से जुड़े प्रोफेसर मैथ्यू वॉकर कहते हैं, आपको जितनी कम नींद आएगी, उतना अच्छा होगा। आप जितने कम सामाजिक होंगे, आप उतने ही कम स्वार्थी होंगे। इसलिए पर्याप्त नींद लेना आपके स्वास्थ्य के लिए इतना महत्वपूर्ण माना जाता है।

आइए जानें नींद की कमी के कारण आपके व्यवहार में आए बड़े बदलाव के बारे में :

  • हर समय थकान महसूस होना।
  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन।
  • काम में थकान और आलस्य महसूस करेंगे।
  • शरीर में कमजोरी महसूस होना।
  • ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
  • अधिक तनाव महसूस करना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button