India-Bangladesh: बांग्लादेश के विकास के लिए आगे आया भारत !

ये तीन परियोजनाएं हैं अखौरा अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, खुलना मंगला पोर्ट रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट 2 चालू हो गई है।

भारत और बांग्लादेश हर मुसीबत, सुख-दुख में एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। इस बार भारत उस दृष्टि से मित्रता की शर्तों को व्यावहारिक रूप से स्वीकार करते हुए पड़ोसी देश के विकास के लिए आगे आया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना। उन्होंने बुधवार 1 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। तीनों परियोजनाओं में भारत ने सहायता की है।

ये तीन परियोजनाएं हैं अखौरा अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, खुलना मंगला पोर्ट रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट 2 चालू हो गई है। अखौरा-अगरतला सीमा पार रेल लिंक परियोजना को 392.52 करोड़ रुपये का समर्थन मिला है। कुल मिलाकर यह रेल संचार प्रणाली 12.74 कि.मी. है। त्रिपुरा खंड में 5.46 किमी. वहीं बांग्लादेश के हिस्से में 6.78 किमी का सेक्शन है।

भारत-बांग्लादेश सम्बन्ध India-Bangladesh Relations | Vivace Panorama

खुलना-मंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना

यहां कुल खर्च 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। भारत भी यहां जरूरी सहायता मुहैया करा रहा है।भारत मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के लिए 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण भी दे रहा है। यह परियोजना बांग्लादेश-भारत मैत्री पावर कंपनी लिमिटेड के माध्यम से कार्यान्वित की जाएगी।

इस दिन मुख्य रूप से रेलवे एवं विद्युत परियोजनाओं का शुभारम्भ किया गया है। और कई लोगों का मानना ​​है कि इन तीन परियोजनाओं से भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी रिश्ते मजबूत हो सकते हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच हमेशा अच्छे संबंध रहे हैं।दोनों देश हमेशा एक दूसरे के साथ खड़े हैं। और उस दिशा में दोनों पड़ोसी देश एक कदम आगे बढ़ गए हैं।

पड़ोसी देश के विकास के लिए आगे आया भारत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि हमारे दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और बढ़े हैं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। जी20 शिखर सम्मेलन में गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए मैं भारत के प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं।

दोस्ती के बंधन को मजबूत करने के लिए आपने जो पहल की है, उसके लिए मैं आभारी हूं।भारत और बांग्लादेश हर मुसीबत, सुख-दुख में एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। इस बार भारत उस दृष्टि से मित्रता की शर्तों को व्यावहारिक रूप से स्वीकार करते हुए पड़ोसी देश के विकास के लिए आगे आया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button