महिलाओं की बड़ी समस्या Menopause बीमारी, जाने क्या हैं…..

यह समझना महत्वपूर्ण है कि रजोनिवृत्ति एक क्रमिक प्रक्रिया है। जैसे-जैसे एक महिला के प्रजनन के वर्षों का अंत होता है, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें कई हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन शामिल होते हैं।

रजोनिवृत्ति यानी Menopause यह ऐसी बीमारी हैं जो महिलाओ के लिए बड़ी समस्या मे से एक हैं। यह बीमारी उन महिलाओं के लिए ज्यादा दिक्कत वाली हैं जिनको मासिक धर्म अनियमित है, जो की चिंता जनक हैं। इस बीमारी के लिए महिलाओं को खास देखभाल जरुरी हैं। आपको खुद पर ध्यान देना जरुरी हैं। साथ ही किसी भी बदलाव पर नज़र रखनी चाहिए, साथ ही जल्द से जल्द चिकित्सकीय सलाह लेनी जरुरीं हैं।

रजोनिवृत्ति (Menopause) एक बार की घटना नहीं है :

यह समझना महत्वपूर्ण है कि रजोनिवृत्ति एक क्रमिक प्रक्रिया है। जैसे-जैसे एक महिला के प्रजनन के वर्षों का अंत होता है, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें कई हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन शामिल होते हैं। पेरिमेनोपॉज़ल चरण 2 से 8 साल तक कहीं भी हो सकता है।

रजोनिवृत्ति (Menopause) के कारण ऑस्टियोपोरोसिस :

एस्ट्रोजेन, मादा हार्मोन, हड्डियों के नुकसान को सीमित करने में मदद करता है, और रजोनिवृत्ति के दौरान पुनर्निर्माण की तुलना में महिलाएं अधिक हड्डी खो देती हैं (जब एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है)। 40 साल की उम्र के बाद कैल्शियम सप्लीमेंट अहम भूमिका निभाते हैं।

अधिकांश महिलाओं को रजोनिवृत्ति (Menopause) के दौरान समस्या :

रजोनिवृत्ति एक बीमारी नहीं है, लेकिन इसके साथ होने वाले हार्मोनल परिवर्तन, रात को पसीना, अनिद्रा, कामेच्छा में कमी और अत्यधिक मिजाज जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं। ये गंभीरता में मामूली से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं, जिससे दर्द और पीड़ा हो सकती है।

उपचार जरूरी:

पेरिमेनोपॉज़ और रजोनिवृत्ति से जुड़े सभी लक्षणों के लिए उपचार उपलब्ध है। दूसरी ओर, इन लक्षणों से ठीक से निपटने के लिए मामूली लेकिन दीर्घकालिक जीवनशैली में बदलाव महत्वपूर्ण हैं। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button