कोटा आत्महत्या: NHRC ने राजस्थान के मुख्य सचिव, UME और NMC को नोटिस भेजा !

"राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने कोटा, राजस्थान में तीन छात्रों की कथित आत्महत्या का संज्ञान लिया है और मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा सचिव,

“राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने कोटा, राजस्थान में तीन छात्रों की कथित आत्महत्या का संज्ञान लिया है और मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा सचिव, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अध्यक्ष, राजस्थान सरकार को नोटिस भेजा है। कोटा में तीन छात्रों की मौत के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। मरने वालों में दो छात्र बिहार और तीसरा मध्य प्रदेश का रहने वाला था।जानकारी के मुताबिक “तीनों छात्र राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) – मेडिकल कॉलेजों के लिए परीक्षा के लिए कोचिंग कक्षाएं ले रहे थे।”

पेइंग गेस्ट हाउसों में ठहरे हुए हैं छात्र

वहीं राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो मानवाधिकारों के गंभीर मुद्दे के बराबर है। वर्षों से, कोटा राष्ट्रीय प्रवेश पात्रता परीक्षा (एनईईटी) के उम्मीदवारों के लिए निजी कोचिंग सेंटरों का केंद्र बन गया है। ) वे बहुत मोटी रकम वसूल रहे हैं। देश भर से छात्र सफलता की उम्मीद के साथ छात्रावासों/पेइंग गेस्ट हाउसों में ठहरे हुए हैं। यह उन पर बहुत दबाव डाल रहा है।

 नोटिस भेजकर मांगी रिपोर्ट

पूरी घटना के मद्देनज़र “राजस्थान के मुख्य सचिव से घटना पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है। इसमें निजी कोचिंग संस्थानों की बड़ी संख्या को देखते हुए नियंत्रित करने के लिए नियामक तंत्र के संबंध में राज्य द्वारा उठाए गए कदमों का भी उल्लेख हो। शीर्ष आयोग ने राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा सचिव, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अध्यक्ष को नोटिस भेजकर रिपोर्ट मांगी है।

read this also: Shraddha Murder Case: पिता के डीएनए से मैच हुई जंगल में पाई गई श्रद्धा की हड्ड़ियाँ !

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button