VLC Media Player: भारत सरकार ने क्यों लगाया VLC पर शांत प्रतिबंध ?

भारत में सरकार द्वारा ओपन सोर्स , क्रॉस-प्लेटफॉर्म वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट प्रतिबंधित कर दिया गया है।

भारत में सरकार द्वारा ओपन सोर्स , क्रॉस-प्लेटफॉर्म वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट प्रतिबंधित कर दिया गया है। वीएलसी मल्टी-मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर के रूप में भारत में वर्षों से काम कर रहा है । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट पर शांत प्रतिबंध ‘चीन कनेक्शन’ का परिणाम हो सकता है।
VideoLAN द्वारा विकसित मीडिया प्लेयर सॉफ़्टवेयर किसी भी डिवाइस पर काम करेगा यदि सॉफ़्टवेयर पहले से ही किसी डिवाइस पर मौजूद है।

सॉफ्ट बैन का राज

हालांकि, न तो कंपनी और सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि देश में वीएलसी वेबसाइट पर प्रतिबंधित क्यों लगाया गया है।इसी वज़ह से मीडिया रिपोर्ट्स में इसे सॉफ्ट बैन घोषित किया जा रहा है।

मीडिया के अनुसार, चीन के हैकिंग ग्रुप सिकाडा साइबर हमले शुरू करने के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा है। सुरक्षा विशेषज्ञों ने सॉफ्टवेयर पर प्रतिबंध लगाने से पहले पाया कि सिकाडा इसमें एक मैलवेयर लोडर को तैनात करने की प्लानिंग कर रहा था।आपको बता दे कि वीएलसी एक चीनी कंपनी नहीं है क्योंकि इसे पेरिस स्थित एक फर्म, वीडियोलैन द्वारा डेवलप किया गया है।

लंबे समय से साइबर हमले की तैयारी

अप्रैल में , सिकाडा ग्रुप लंबे समय से साइबर हमले की तैयारी कर रहा है। सिकाडा ग्रुप ने हाई-प्रोफाइल पीड़ितों को लक्षित करते हुए कई देशों पर हमला भी किया है। सिमेंटेक के साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने पाया कि सिकाडा पीड़ित अमेरिका ,भारत , कनाडा, इजराइल, हांगकांग और कई अन्य देशों में पाए जाते हैं।

क्या है VLC

वीएलसी मीडिया प्लेयर(VLC Media Player) को वीडियालेन प्रोजेक्ट ने डेवलप किया है। वीएलसी वीडियो सीडी , डीवीडी-वीडियो , और स्ट्रीमिंग प्रोटोकॉल सहित कई वीडियो और ऑडियो कंप्रेस करने की सुविधा देता है। साथ ही वीएलसी फाइल फॉर्मेट्स को सपोर्ट भी करता है ।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button